Friday 29 November 2013

अब बैंक खाते पर ज्यादा फायदा, मिलेगा हर महीने ब्याज

अब बैंक खाते पर ज्यादा फायदा, मिलेगा हर महीने ब्याज

नई दिल्ली, 30 नवम्बर 2013 | अपडेटेड: 11:52 IST
टैग्स: बैंक| खाता| एफडी| ब्‍याज| कारोबार
RBI
RBI
अब आपको अपने बैंक खाते पर पहले से कहीं ज्यादा ब्याज मिल सकता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को कमर्शल बैंकों को बचत खाते और टर्म डिपॉजिट पर तीन महीने से कम समय अवधि में ब्याज देने का विकल्प दिया है. इसका मतलब हुआ कि अब आपको बैंक हर महीने ब्याज दे सकेंगे. इससे बैंक अपना ग्राहक आधार बढ़ाने के लिए ज्यादा भुगतान करेंगे और खाताधारकों को फायदा होगा. अब कम समय के लिए भी ब्याज की गणना होगी और बैंक आपको बचत खाते तथा टर्म डिपॉजिट के लिए कहीं ज्यादा ब्याज मिलेगा. दरअसल बैंक इस समय तीन महीने के आधार पर ब्याज की गणना करके ग्राहकों को देते हैं लेकिन इससे महीने में ब्याज लेने वालों को घाटा होता है. अगर तीन महीने का ब्याज 300 रुपए है तो एक महीने में 100 रुपए देने की बजाय बैंक कम राशि देते हैं. अर्ली पेमेंट के नाम पर वह ब्याज की कुल राशि घटा देते हैं. लेकिन अब उन्हें पूरे 100 रुपए देने होंगे.
दरअसल बैंक इस समय लोगों से धन जुटाने के मामले में पिछड़ रहे हैं. जनता का धन कम खर्च वाला होता है और इसके लिए बैंकों को अतिरिक्त धन नहीं देना होता है. इससे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर एम राजन नाखुश हैं. उन्होंने इच्छा जताई है कि बैंकों में जनता और धन जमा करे. इसके लिए ही आरबीआई ने यह कदम उठाया है.
अब हर महीने ब्याज देने से बैंकों पर आर्थिक दबाव तो पड़ेगा लेकिन उन्हें फायदा यह होगा कि वे ज्यादा डिपॉजिट आकर्षित कर सकेंगे.

No comments:

Post a Comment