Tuesday 6 August 2013

पुंछ: गोलीबारी में पांच भारतीय सैनिकों की मौत

पुंछ: गोलीबारी में पांच भारतीय सैनिकों की मौत

-अगर वे हमारे पांच लोगों को मारते हैं तो पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 50 लोगों का मारो

-पाकिस्तान को उसकी औकात बताना जरूरी है

 
मंगलवार, 6 अगस्त, 2013 को 10:55 
 
 
 
भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर के पुंछ सेक्टर में भारत-पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर हुए एक हमले में पाँच भारतीय सैनिकों की मौत हो गई है.
अधिकारियों के मुताबिक ये घटना मंगलवार तड़के भारतीय सेना की एक चौकी पर घटी है. श्रीनगर में मौजूद बीबीसी संवाददाता रियाज़ मसरूर के अनुसार भारतीय सेना के अधिकारियों ने ऐसा हमला होने का दावा किया है.
इस्लामाबाद में मौजूद बीबीसी संवाददाता हारुन रशीद के अनुसार, पाकिस्तानी सेना के सूत्रों ने सीमा पर किसी तरह की गोलीबारी से इनकार किया है.
पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी ने बीबीसी से कहा है कि, 'भारत की तरफ़ से लगाए जा रहे संघर्ष विराम के आरोप गलत है.'

भारतीय संसद में हंगामा

भारत के केंद्रीय गृहराज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने कहा है कि ये घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और इससे भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर असर पड़ेगा.
संसदीय कार्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि, "रक्षा मंत्री इस मुद्दे पर बयान देंगे. बहुत संवेदनशील मुद्दा है और आज ही इस पर बयान आएगा."
राज्यसभा में इस मामले पर खासा हंगामा हुआ और सभापति हामिद अंसारी ने विपक्ष को आश्वासन दिया कि यदि वे बहस का नोटिस देंगे तो बहस के लिए समय दिया जाएगा.
लेकिन विपक्ष के सदस्य इससे संतुष्ट नहीं हुए.
विपक्ष के नेता अरुण जेटली ने कहा, "हमें तथ्य भी चाहिए क्योंकि ये मीडिया में आ रहा है. रक्षा और विदेश नीति पर भी इसका असर होगा तो सरकार इस सभी मुद्दों पर जवाब देने के लिए तैयार रहे."
इससे पहले भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर राज्य के मुख्य मंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर कहा है कि ये हमला मंगलवार सुबह हुआ जिसमें पांच भारतीय जवानों की मौत हो गई. उन्होंने मारे गए सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं जताई है.

उमर अब्‍दुल्ला का ट्वीट
 
घटना के बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्‍दुल्ला ने ट्वीट किया, "आज सुबह मुझे एलओसी पर हमारे 5 भारतीय सैनिकों के मारे जाने की जानकारी मिली। मृतकों के परिवार के प्रति मैं हार्दिक संवेदना प्रकट करता हूं।"

उन्होंने ट्विटर पर कहा, "यह घटना पाकिस्तान के साथ हमारे रिश्तों को सामान्य या बेहतर बनाने में मदद नहीं करेगी और पाक सरकार के इस दिशा में किए गए प्रयासों पर सवाल खड़े करेगी।"



सोमवार देर रात 2 बजे जम्मू के पुंछ सेक्टर में भारतीय जवानों पर पाकिस्तानी सेना के फायरिंग में सेना के पांच जवानों के शहीद होने की खबर हैं. राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला में जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है.

सेना के सूत्रों के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक सोमवार रात को पाकिस्तान सेना ने चक्कां दा बाग इलाके में सरला पोस्ट पर फायरिंग की. पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सीमा में घुसकर हमला किया. इस नापाक हमले में शहीद हुए पांचों जवान 21 बिहार रेजीमेंट के हैं.
दरअसल, कुछ आतंकी बीती रात भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे. जब भारतीय सेना इस घुसपैठ को रोकने की कोशिश तो पाकिस्तानी सेना ने फायरिंग शुरू कर दी. इस हमले में जैश और लश्कर के आतंकियों के शामिल होने की खबर है. भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की. भारत-पाक सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है.



गोली का जवाब गोली हो. पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब मिले. वो गोली मारते हैं और हम कबूतर उड़ाते हैं. इससे काम नहीं चलेगा. पाकिस्तान को उसकी औकात बताना जरूरी है. ये बोल हैं बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन के. जैसे ही जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिला स्थित नियंत्रण रेखा (LOC) पार कर पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए हमले में पांच सैनिकों के शहीद होने की खबर आई. विपक्षी पार्टियों के नेता पाकिस्तान को सबक सिखाने की दलील दे रहे हैं.
शिवसेना नेता संजय राउत के मुताबिक अब पाकिस्तान पर हमला करने का वक्त आ चुका है. उन्होंने कहा, 'अगर वे हमारे पांच लोगों को मारते हैं तो पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 50 लोगों का मारो. ऐसा करने पर ही पाक सबक सीखेगा.'


पाकिस्तानी हमले पर बीजेपी के पीएम दावेदार नरेंद्र मोदी की भी प्रतिक्रिया आई. उन्होंने ट्वीट किया, 'आखिर कब जागेगी केंद्र सरकार? सीमा पर हमारे सैनिकों की सुरक्षा करने में केंद्र सरकार विफल है.'

बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा, 'एक तरफ पाक संबंध सुधारने की बात करता है और दूसरी तरफ घुसपैठ और हिंसा करता है. यह नहीं चल सकता है. अगर यह सरकार देश की सीमा की रक्षा नहीं कर सकती है तो यह किसी काम की नहीं है.'

विपक्षी नेता भले ही युद्ध का बिगुल बजाने की बात कर रहे हों पर सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस अब भी बातचीत को ही संबंध सुधारने का एकमात्र विकल्प बता रही है. कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. अगर पाकिस्तान बातचीत के लिए गंभीर है तो ऐसे हमले बंद होने चाहिए.'

वहीं, केंद्रीय मंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कहा, 'यह कोई नई घटना नहीं है. पिछले कई सालों से पाक इस तरह की हरकत करता रहा है. पाकिस्तान को समझना होगा कि दोस्ती और हिंसा एक साथ नहीं चल सकती. हमारी सेना के सब्र की भी सीमा है. प्रधानमंत्री सितंबर महीने में पाकिस्तानी पीएम से मिलने वाले हैं. उन्हें इस मसले को उठाना चाहिए. बातचीत बंद करने से मसले का समाधान नहीं निकलेगा.'

 

No comments:

Post a Comment