Friday 14 August 2015

मोदी के भाषण की दस ख़ास बातें #JaiHind #WorldWishesIndia #FreedomToMe #IndependenceDay #HappyIndependenceDay

मोदी के भाषण की दस ख़ास बातें

1 5/08/2015
नरेंद्र मोदी
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर लाल किले से दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया.
नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में बार-बार टीम इंडिया शब्द का इस्तेमाल किया.
पेश हैं उनके भाषण की दस ख़ास बातें...

1. सांप्रदायिक सद्भाव पर ज़ोर

हमारी एकता, हमारी सरलता, हमारा भाईचारा और हमारा सद्भाव ये हमारी बहुत बड़ी पूंजी है. इस पूंजी को कभी दाग़ नहीं लगना चाहिए. कभी चोट नहीं पहुँचनी चाहिए. अगर देश की एकता बिखर जाए तो सपने भी चूरचूर हो जाते हैं. जातिवाद के ज़हर को, सांप्रदायिकतावाद के जुनून को किसी भी रूप में जगह नहीं देनी है, पनपने नहीं देना है.

2. टीम इंडिया से बढ़ रहा है देश

सवा सौ करोड़ देशवासी जब टीम बन जाते हैं तो वो राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाते हैं, राष्ट्र को बढ़ाते हैं, राष्ट्र को बनाते हैं और राष्ट्र को बचाते भी हैं. हम जो कुछ भी कर रहे हैं, जहां भी पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं वह इस सवा सौ करोड़ की टीम इंडिया के कारण ही है. हम टीम इंडिया के आभारी हैं.

3. देश के मन की बात

जनभागीदारी के ज़रिए देश के मन की बात सरकार तक पहुँच रही है. माइगोव डॉट इन (MYGOV.IN), मन की बात और पत्रों के ज़रिए दूर दराज़ बैठे लोगों के सुझाव भी सरकार तक पहुँच रहे हैं.
नरेंद्र मोदी

4. जनधन योजना, बीमा योजना और पेंशन योजना

विश्व में फाइनेंसियल इंक्लूज़न की जो बात होती है उसे एक मज़बूत धरातल पर अगर लाना है तो देश के ग़रीब से ग़रीब व्यक्ति को अर्थव्यवस्था से जोड़ना है. हमने जनधन योजना का कार्य समयसीमा में पूरा किया. 17 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाते खुलवाए. 12 रुपए सालाना में दो लाख का बीमा दिया.

5. विद्यालयों में शौचालय

हमने दो लाख विद्यालयों में सवा चार लाख शौचालय बनाने के काम को लगभग पूरा कर लिया.

6. श्रम क़ानूनों में सुधार

मज़दूरों को पीएफ़ खाते के लिए एक पहचान नंबर दिया. 44 श्रम क़ानूनों को चार आचार संहिताओं में समेटा.
नरेंद्र मोदी

6. एलपीजी सब्सिडी

बीस लाख लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी है. हम एलपीजी सब्सिडी के लिए डायरेक्ट बेनिफ़िट का प्रावधान लाए हैं जिससे दलाली और कालाबाज़ारी ख़त्म हुई है.

7. कोयले की नीलामी

अगर मैं कोयला की चर्चा करूंगा तो कुछ राजनीतिक पंडित उसे राजनीति के तराजू से तोलेंगे. मैं जिस कोयले की चर्चा कर रहा हूँ उसे राजनीति से मत तोलिए. हमने कोयले की नीलामी का प्रावधान किया और क़रीब तीन लाख करोड़ रुपए अब तक नीलामी से जुटाए हैं. एफ़एम रेडियो फ़्रीक्वेंसी नीलामी से भी अब तक एक हज़ार करोड़ रुपए आए.

8. भ्रष्टाचार नहीं हुआ

हमारी पंद्रह महीनों की सरकार पर अब तक भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं है. कालेधन पर हमने कठोर क़ानून बनाया है और लोगों ने अब तक 6500 करोड़ रुपए की अघोषित आय घोषित की है.
नरेंद्र मोदी

8. कृषि मंत्रालय में किसान कल्याण जोड़ा

हमने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए पचास हज़ार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. कृषि मंत्रालय अब कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के रूप में जाना जाएगा. बिजली से वंचित साढ़े अट्टारह हज़ार गाँवों में अगले एक हज़ार दिनों में बिजली पहुँचाई जाएगी.

9. वन रैंक वन पेंशन

पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन का विषय हमारी सरकार के सामने हैं. मैं विश्वास दिलाता हूँ कि सिद्धांततः इस सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को स्वीकार कर लिया है. संबंधित लोगों से बात चल रही है, बात को आगे बढ़ा रहे हैं.

10. स्टार्ट अप इंडिया-स्टैंड अप इंडिया

हमें भारत को स्टार्टअप्स में नंबर एक बनाना हैं. बैंक नए उद्यमियों को आसान क़र्ज़ देंगे. देश की सवा लाख बैंक शाखाएं दलितों-वंचितों के लिए विशेष योजनाएं बनाएंगी. देश में सवा लाख दलित उद्यमी पैदा किए जाएंगे. उन स्टार्टअप प्रोजैक्ट को अधिक मदद दी जाएगी जिनसे अधिक रोज़गार पैदा होंगे.

No comments:

Post a Comment