Friday 31 October 2014

1 Nov से होंगे ये 3 बड़े बदलाव: 1- ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन मिलेंगी मुफ्त, 2- महंगा होगा SBI से लेन-देन, 3- नोकिया श्रीपेरुंबुदूर प्‍लांट में उत्‍पादन करेगी बंद

कल से होंगे ये 3 बड़े बदलाव:

 1- ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन मिलेंगी मुफ्त, 

2- महंगा होगा SBI से लेन-देन, 

3- नोकिया श्रीपेरुंबुदूर प्‍लांट में उत्‍पादन करेगी बंद

Oct 31, 2014, 15:30PM IST






नई दिल्ली. कल से देश में कई सारी चीजें बदलने वाली हैं। इनमें सबसे खास है एटीएम के इस्तेमाल की संख्या। आज के समय में अधिकतर लोग एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए कल इन सभी लोगों के लिए एक खास दिन होगा। आइए जानते हैं क्या-क्या बदलने वाला है कल से-


एटीएम का इस्तेमाल


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) दूसरे बैंक से हर महीने फ्री एटीएम यूज की संख्या घटा दी है। हर ग्राहक को हर महीने दूसरे बैंक के एटीएम से केवल तीन बार मुफ्त ट्रांजैक्शन की अनुमति होगी। इससे पहले यह संख्या पांच थी। इसके बाद होने वाले हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए की दर से चार्ज लगेगा, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यह नियम केवल 6 बड़े शहरों में लागू होगा। ये शहर हैं- मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद, लेकिन यह नियम नो फ्रिल्स एकाउंट होल्डर्स पर लागू नहीं होगा। यह नियम 1 नवंबर 2014 से लागू होगा।


बैंकों को आरबीआई का निर्देश


इन शहरों के अलावा बाकी जगहों पर पुराना नियम ही लागू रहेगा। यानि इन जगहों पर दूसरे बैंक से हर महीने फ्री एटीएम यूज की संख्या 5 रहेगी। बैंकों को आरबीआई ने कहा है कि वे अपने हर एटीएम पर यह साफ-साफ लिखें कि यह मेट्रो में स्थित है या नॉन मेट्रो में।


अपने बैंक के एटीएम पर पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त


आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी है कि वे हर स्थान पर अपने एटीएम पर ग्राहकों को हर महीने कम से कम पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त करने की अनुमति दें। ट्रांजैक्शन इससे अधिक होने की स्थिति में बैंकों को यह अनुमति दी गई है कि वे ग्राहकों पर शुल्क लगा सकें।
ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन मिलेंगी मुफ्त, कल से होंगे ये 3 बड़े बदलाव

2- महंगा होगा SBI से लेन-देन
देश के सबसे बड़े बैंक, स्टैट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एकाउंट होल्डर्स को अब संभलकर ट्रांजैक्शन करने होंगे। बैंक ने एक नवंबर से खाते में बैलेंस के आधार पर शाखा में जाकर लेन-देन करने पर शुल्क लगाने का फैसला किया है। यानी आपके बचत खाते में पड़ी रकम यह तय करेगी कि बैंक में कितने बार जाकर आप मुफ्त में लेन-देन कर पाएंगे।
ब्रांच में केवल 4 बार कर सकेंगे मुफ्त में लेन-देन
बचत खाते में 25 हजार रुपये (मासिक आधार पर तय औसत रकम ) रकम रखने पर आप बैंक की शाखा में जाकर एक महीने में केवल 4 बार मुफ्त लेन-देन की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसी तरह 25 हजार से ज्यादा और 50 हजार रुपये तक राशि रखने पर 10 ट्रांजैक्शन की छूट मिलेगी। वहीं 50 हजार से ज्यादा और एक लाख रुपये तक की राशि रखने पर 15 ट्रांजैक्शन की छूट मिलेगी। वहीं, एक लाख रुपये से ज्यादा रकम रखने पर आप ब्रांच से मिलने वाली डेबिट सुविधाओं का अनलमिटेड इस्तेमाल कर सकेंगे। तय सीमा के बाद आपको प्रति लेन-देन 20 रुपये का शुल्क देना होगा।
ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन मिलेंगी मुफ्त, कल से होंगे ये 3 बड़े बदलाव

3- नोकिया श्रीपेरुंबुदूर प्‍लांट में उत्‍पादन करेगी बंद
नोकिया कल से चेन्‍नई के श्रीपेरुंबुदूर स्थित प्‍लांट में हैंडसेट का उत्‍पादन बंद करेगी। नोकिया ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने इस प्‍लांट से मोबाइल परचेज एग्रीमेंट खत्‍म कर दिया है और ऐसे में इस फैक्‍ट्री के कारोबारी रास्‍ते बंद हो गए हैं। नोकिया ने एक बयान जारी कर कहा है कि जब तक माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कोई नया आदेश नहीं आता है, तब तक वह इस प्‍लांट में उत्‍पादन बंद रखेगी।
सितंबर 2013 में नोकिया ने घोषणा की थी कि वह अपना डिवाइस और सर्विस बिजनेस, भारत में संपत्ति समेत, माइक्रोसॉफ्ट को 7.2 अरब डॉलर में बेचेगी। 25 अप्रैल 2014 को यह सौदा पूरा हो चुका है, लेकिन भारत सरकार द्वारा नोकिया से टैक्‍स विवाद के कारण चेन्‍नई प्‍लांट का हस्‍तांतरण माइक्रोसॉफ्ट को नहीं हो सका है।

No comments:

Post a Comment