Thursday 24 July 2014

दिल्‍ली: UPSC परीक्षा में सी-सैट के खिलाफ छात्रों का हंगामा, 18 छात्र गिरफ्तार

दिल्‍ली: UPSC परीक्षा में सी-सैट के खिलाफ छात्रों का हंगामा, 18 छात्र गिरफ्तार

दिल्ली: C SAT पर भड़के छात्र, लगाया जाम-फूंकीं गाड़ियां 

Jul 25, 2014 

 More on: #C-SAT #UPSC pre exams #Demonstration in Ring road #Students agitation #Jitendra singh



नई दिल्ली। केंद्र सरकार के रुख से नाराज यूपीएससी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों ने एक पुलिस की पीसीआर वैन समेत 2 गाड़ियों को आग लगा दी। तकरीबन 400 से 500 की संख्या में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने दिल्ली के वजीराबाद-नजफगढ़ रिंग रोड को पूरी तरह जाम किया।
प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों के उग्र होने पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया। पुलिस ने छात्रों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े। छात्रों का कहना है कि सरकार ने यूपीएससी प्रवेश परीक्षा में सी सैट हटाने को लेकर लिखित में इन्हें आश्वासन दिया था, लेकिन आज सरकार इससे पलट गई। इससे पहले यूपीएससी ने छात्रों को प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड भी भेजा दिया जिससे छात्र भड़क गए।
पीएमओ में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने आंदोलनरत छात्रों को सी सैट हटाने का आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा था कि छात्रों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा और उनकी मांगों को संवेदनशीलता से विचार किया जाएगा। मंत्री के लिखित बयान पर छात्रों ने आंदोलन वापिस लिया था। लेकिन आज प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड भेजने से छात्र भड़क गए।

दिल्‍ली: UPSC परीक्षा में सी-सैट के खिलाफ छात्रों का हंगामा, 18 छात्र गिरफ्तार



दिल्‍ली में हंगामा पर उतारू उम्‍मीदवार
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 24 अगस्त को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को गुरुवार से एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नाराज छात्रों ने दिल्‍ली के मुखर्जी नगर में जमकर हंगामा किया. गुस्‍साए छात्रों ने तोड़फोड़ की और एक बस और पुलिस वैन में आग लगाई. छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी. जानकारी के मुताबिक, मामले में 18 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. गुरुवार को यूपीएससी द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने के बाद उम्मीदवारों ने मुखर्जी नगर NH1 पर यूपीएससी के खि‍लाफ प्रदर्शन किया और जमकर हंगामा किया. जानकारी के मुताबिक, उम्‍मीदवारों ने तीन बसों और दो बाइक को आग के हवाले कर दिया. हंगामे के बाद से ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल पहुंची, लेकिन बेकाबू छात्रों ने पुलिस की पीसीआर वैन को भी आग के हवाले कर दिया.
वहीं, एडमिट कार्ड जारी होने के बावजूद, सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. यूपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डाला है, जिससे उम्‍मीदवार प्रारंभिक परीक्षा के लिए ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यूपीएससी की वेबसाइट पर डाली गई जानकारी के अनुसार, यह लिंक 24 अगस्त तक उपलब्ध होगा.
इस बीच, सरकार द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय समिति सिविल सेवा एप्टीट्यूट परीक्षा (सीसैट) के पैटर्न को बदलने की परीक्षार्थियों की मांग पर अध्ययन कर रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों और अन्य भाषाई विद्यार्थियों को समान अवसर मिल सकें.
 आगजनी के बाद पुलिस ने छोड़ी आंसू गैस
कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा था, ‘सरकार 2-3 दिन में इस मुद्दे पर फैसला करेगी.’ इससे पहले जितेंद्र सिंह ने यूपीएससी से विद्यार्थियों की मांग के मद्देनजर परीक्षा की तिथि टालने पर विचार करने को कहा था. अभ्यर्थियों को जारी किए जा रहे प्रवेशपत्रों के अनुसार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 24 अगस्त को ही होगी.




Did this Post help you? Share your experience below.
Use the share button to let your friends know about this update.





WANT TO DONATE FOR SITE?

 

DONATE! GO TO LINK: http://kosullaindialtd.blogspot.in/p/donate.html 

No comments:

Post a Comment