Friday 5 December 2014

#Condolence: Jammu and kashmir army camp attacked by suspected terrorists near loc

#Condolence:
Jammu and kashmir army camp attacked by suspected terrorists near loc
Keyword : terror attack, jammu kashmir, Firing, narendra Modi, PM, Kashmir Visit, lashkar, Firing






जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी हमले, 11 सुरक्षाकर्मियों सहित 21 लोगों की मौत

श्रीनगर, 6 दिसम्बर 2014
ज्ममू कश्मीर में आतंकी हमला
प्रधानमंत्री के जम्मू-कश्मीर दौरे से दो दिन पहले आतंकवादियों ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर हमले किए जिनमें 11 सुरक्षाकर्मियों सहित 21 लोगों की जान गयी. बारामूला जिले के उरी में सेना के एक शिविर पर हमले में एक लेफ्टिनेंट कर्नल सहित 11 सुरक्षाकर्मी मारे गए. इसके बाद श्रीनगर के त्राल और शोपियां में कई हमले हुए.त्राल में हमले में दो नागरिक मारे गए. घटना में लश्कर ए तैयबा का एक शीर्ष कमांडर और सात अन्य आतंकवादी भी मारे गए. जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को दूसरे चरण के मतदान में 72 फीसदी मतदान होने के तीन दिनों बाद यह घटना हुई है. श्रीनगर में सोमवार को रैली को संबोधित करने वाले मोदी ने आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए इसे ज्यादा मतदान से पैदा हुई उम्मीदों को ध्वस्त करने के लिए ‘बेतरतीब प्रयास’ बताया और देश के लिए कुर्बान होने वाले सैनिकों को सैल्यूट किया.
उरी, श्रीनगर, त्राल और शोपियां में तीसरे और चौथे चरण के तहत आगामी दस दिनों में मतदान होंगे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उग्रावादियों ने यहां से 100 किलोमीटर दूर उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के उरी तहसील के मोहरा में आज सुबह तीन बजकर 10 मिनट पर सेना के शिविर पर हमला बोल दिया जिसमें सेना के आठ जवान और तीन पुलिसकर्मी मारे गए. यह स्थान नियंत्रण रेखा से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

सूत्रों ने कहा कि आतंकवादी उच्च सुरक्षा वाली तोप इकाई में सुबह तीन बजकर 10 मिनट पर घुसे और कई चक्र गोलियां चलाईं जिससे आग लग गई. हमले में जख्मी सेना के चार जवान बैरक से बाहर नहीं निकल सके और उनकी झुलसकर मौत हो गई. स्थानीय पुलिस और निकटवर्ती पंजाब रेजिमेंट को संदेश दिया गया जिसने आतंकवादियों से मुकाबले के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल को रवाना किया. बहरहाल यह टीम गोलीबारी में फंस गई जिसमें पंजाब रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प कुमार और तीन अन्य सैनिक मारे गए.
जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक सहायक उपनिरीक्षक और दो सिपाहियों को भी आतंकवादियों ने मार गिराया जिन्होंने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से सोमवार या मंगलवार को घुसपैठ की होगी. मारे गए आतंकवादियों से छह एके राइफल, 55 मैगजीन, दो शॉटगन, रात में देखे जाने वाले दो दूरबीन, चार रेडियो सेट, 32 अप्रयुक्त ग्रेनेड, एक चिकित्सा किट और काफी मात्रा में युद्ध का सामान जब्त किया गया.
उरी श्रीनगर से करीब 100 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में है जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को प्रचार करेंगे. सूत्रों ने कहा कि मोदी घाटी में अपना प्रचार करेंगे जहां वह एक रैली को संबोधित करने वाले हैं.

जम्मू क्षेत्र के रजौरी में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को इसे रोकने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान को अगर इसे रोकने में समस्या आ रही है तो उन्हें भारत से वार्ता करनी चाहिए. हम उनका सहयोग करने को इच्छुक हैं.’ उन्होंने कहा कि सीमा पार से घुसपैठ जारी है और पाकिस्तान से आतंकवादी घुसकर यहां विध्वंस मचाते हैं. उन्होंने पूछा, ‘क्या पाकिस्तान इसके लिए जवाबदेह नहीं है.’
दिल्ली में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा, ‘यह संभव है कि चुनावों के कारण ऐसा हुआ हो.’ जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमला शांति एवं स्थिरता को भंग करने का ‘निराशाजनक प्रयास’ है. उन्होंने ट्विट किया, ‘एक बार फिर लगता है कि निराश आतंकवादी शांति एवं स्थिरता को बाधित करेंगे.’ पुलिस ने कहा कि हाल में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से छह आतंकवादी घाटी में घुस आए थे. हमले का ब्यौरा देते हुए सेना के अधिकारियों ने कहा कि सेना के शिविर पर भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की.
उन्होंने बताया कि सेना ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की और नजदीक के शिविरों से भी सहायता मिली. उन्होंने कहा कि अभियान करीब छह घंटे तक चला. पुलिस ने बताया कि शहर के सौरा में लश्कर ए तैयबा का शीर्ष कमांडर कारी इसरार अपने सहयोगियों के साथ मारा गया. शहर में घुसने के प्रयास में ये आतंकवादी मारे गए. अहमदनगर के सौरा में एक जांच चौकी पर उन्होंने भागने का प्रयास किया लेकिन उनका पीछा किया गया जिसके बाद हुई मुठभेड़ में इसरार मारा गया. उससे एक एके-47 राइफल बरामद की गयी. उसी इलाके में एक घर में छिपे आतंकवादी को भी संक्षिप्त मुठभेड़ में मार गिराया गया.

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक अब्दुल गनी मीर ने कहा कि उनके पास सूचना थी कि आतंकवादी आगामी दिनों में बड़ा हमला करने के लिए श्रीनगर में घुसेंगे. दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके में आतंकवादियों ने भीड़भाड़ वाले बस स्टैंड पर ग्रेनेड फेंका जिसमें दो नागरिकों की मौत हो गई और छह अन्य जख्मी हो गए. चुनाव और सोमवार को प्रधानमंत्री की प्रस्तावित रैली से पहले नगर में आतंकवादियों के और आत्मघाती हमले करने की सूचना के बाद पुलिस ने वाहनों की जांच तेज कर दी है.
एक अन्य हमले में दक्षिण कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों ने पुलिस के गश्ती दल पर ग्रेनेड फेंका लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. शोपियां इलाका संवेदनशील रहा है क्योंकि आतंकवादी पीरपंजाल श्रृंखला से डोडा इलाके में आते हैं और इस इलाके का उपयोग पारगमन स्थल के रूप में करते हैं. सेना ने कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में दो दिसम्बर को छह आतंकवादियों को मारकर घुसपैठ के प्रयास को विफल कर दिया था जबकि सेना का एक जवान भी मारा गया था. कुपवाड़ा जिले में मतदान के दौरान घुसपैठ का प्रयास विफल किया गया था.



No comments:

Post a Comment