Friday 19 December 2014

Be Alert Delhi-- alert for delhi ncr mha issues guidelines for schools | दिल्ली को दहलाने की साजिश में सिमी, MHA ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

Be Alert Delhi-- alert for delhi ncr mha issues guidelines for schools
दिल्ली को दहलाने की साजिश में सिमी, MHA ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश
नई दिल्ली, 19 दिसम्बर 2014 
पाकिस्‍तान के पेशावर में स्‍कूल में हुए आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार को भी राजधानी के स्कूलों की सुरक्षा को लेकर चिंता सताने लगी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली-एनसीआर के स्‍कूलों को आतंकी घटना से बचाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. पेशावर में हुए आतंकी हमले ने दिल्ली समेत पूरे देश को हाई अलर्ट कर दिया है. खास तौर पर देश की राजधानी में सुरक्षा और खुफि‍या एजेंसियों में खलबली मची है. क्योंकि, इस बार सिर्फ आतंकी हमले का अलर्ट नहीं मिला है, बल्कि ये खबर भी मिली है कि पांच-पांच आतंकी दिल्ली-एनसीआर की सरहद में दाखिल हो चुके हैं. ये भी खबर मिली है कि सिमी के ये आतंकी दिल्ली-एनसीआर में चुपचाप कहीं छिपे हुए हैं. दिल्ली पुलिस को भी इस बारे में अलर्ट कर दिया गया है.
खबर है कि दिल्ली को पेशावर जैसे मातम में डुबोने की साजिश रची जा रही है. मुजाहिदीन कई सीरियल बलास्ट के बाद फिलहाल खामोश है. लेकिन, सिमी का स्लीपर सेल एक बड़ी साजि‍श रच रहा है. देश की राजधानी में बेहद खूंखार और जेल से भागे हुए सिमी के आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली है. खुफि‍या एजेंसियों के सूत्रों का दावा है कि पुणे, चेन्नई, बिजनौर और रुड़की में सिमी के उन्हीं पांचों आतंकियों ने ब्लास्ट किए हैं, जो एक साल पहले मध्य प्रदेश की जेल से फरार हुए थे.
सिमी के आतंकियों की साजि‍श नाकाम करने के लिए दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने स्कूल, बाजार, मंदिर, मेट्रो और सार्वजनिक स्थलों पर सिक्योरिटी बढ़ा दी है.
स्कूलों के लिए गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश:
1. हर स्‍कूल में कंक्रीट की बाउंड्री होनी चाहिए, जिसमें 3-4 गेट हों.
2. हर स्‍कूल में 24 घंटे 3-4 गार्ड मौजूद होने चाहिए. 3. पीसीआर और स्‍थानीय पुलिस थाने के नंबर हमेशा स्‍कूल में लिखे होने चाहिए. 4. स्‍कूल के मेन गेट पर टेलीफोन कनेक्‍शन होना चाहिए. 5. स्‍कूल की बाउंड्री वॉल के साथ CCTV कैमरे लगे होने चाहिए. 6. सिक्‍योरिटी गार्ड और नोडल अफसर के 0पास वॉकी टॉकी होना चाहिए. 7. हर स्‍कूल में अलार्म सिस्‍टम होने चाहिए. 8. इलेक्‍ट्रि‍क घंटी का होना भी जरूरी है.

Keyword : Terrorism, Alert, Delhi-NCR, MHA, guidelines, Schools, Delhi Police, SIMI,

No comments:

Post a Comment