Monday 15 July 2013

भारतीय सीमा में घुसे थे चीन के दो हेलीकॉप्टर, भारत का घटना से इंकार

भारतीय सीमा में घुसे थे चीन के दो हेलीकॉप्टर, भारत का घटना से इंकार

  15 जुलाई 2013
भारत की सीमा में घुसा चीन


भारत की सीमा में घुसा चीन
भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ की एक और घटना सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक, 11 जुलाई को चीनी सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने लद्दाख के चुमार इलाके में भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया.हालांकि रक्षा अधिकारियों ने किसी भी तरह के अतिक्रमण से इंकार करते हुए कहा है कि हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण सीमा (एलएसी) के पास उड़ान भर रहे थे, लेकिन उसे पार नहीं किया.
अभी कुछ दिन पहले ही चीनी सैनिक चुमार सेक्टर में घुस गाए थे और निगरानी कैमरा ले गए थे. बाद में भारतीय सेना के एतराज के बाद उन्होंने एक फ्लैग मीटिंग में कैमरा लौटा दिया था.
सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना के दो हेलीकॉप्टर, 11 जुलाई की सुबह भारतीय सीमा में घुसे थे. सेना के सूत्रों ने यह भी कहा कि एलएसी को लेकर अपनी-अपनी मान्यताएं हैं.
चुमार में भारतीय पक्ष चीनी पक्ष के मुकाबले ज्यादा सुविधाजनक है और सड़क मार्ग से जुड़ा है. चीनी क्षेत्र में होने वाली हलचल की निगरानी के लिए भारत ने यहां कैमरा लगा रखा है.
चीन की घुसपैठ की घटनाएं रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी के चीन दौरे कुछ दिनों बाद ही घटी है. रक्षा मंत्री के दौरे के दौरान दोनों पक्ष एलएसी पर शांति, टकराव रहित और स्थायित्व बनाए रखने और सीमा की निगरानी करने वाले बलों के बीच संचार और समन्वय मजबूत करने पर सहमत हुए थे.


No comments:

Post a Comment