Saturday 15 March 2014

Gates-foundation:Now Ready For waterless toilet दुनिया का सबसे रईस लाया बिना पानी वाला शौचालय Business a waterless toilet powered by sun funded by Gates-foundation

Gates-foundation:Now Ready For waterless toilet

दुनिया का सबसे रईस लाया बिना पानी वाला शौचालय

Business a waterless toilet powered by sun funded by Gates-foundation

Sat, 15 Mar 2014 11:30 AM (IST)

 
 
दुनिया का सबसे रईस लाया बिना पानी वाला शौचालय
वाशिंगटन। सूर्य की ऊर्जा से संचालित एक क्रांतिकारी जलरहित शौचालय का विकास किया गया है। इससे दुनियाभर के करीब ढाई अरब लोगों को राहत मिलेगी जो साफ-सफाई की कमी से जूझ रहे हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले शौचालय को इस महीने भारत में लांच किया जाएगा।
जलरहित शौचालय की डिजाइन और निर्माण बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से मिले 7.77 लाख डॉलर (करीब 4.77 करोड़ रुपये) से किया गया है। इसकी उन्नत तकनीक मानव मल को जैव कोयले में तब्दील कर देगी। प्रोजेक्ट के प्रमुख और यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो के प्रोफेसर कार्ल लिंडेन ने बताया कि इसे विकसित करने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में ढाई अरब लोगों को पर्यावरण के अनुकूल एक सुरक्षित और साफ सुथरी सुविधा उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि शौचालय में मानव मल को उच्च तापमान पर कीटाणुरहित और बायोचार (जैव कोयला) बनाने की क्षमता है। इसका इस्तेमाल फसल की पैदावार बढ़ाने और ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाईऑक्साइड को पृथक करने में किया जा सकता है।

लिंडेन ने कहा कि यह प्रोजेक्ट गेट्स फाउंडेशन के 'शौचालय सुधारने की चुनौती' का हिस्सा है। इस कार्य के लिए 2012 में उनकी टीम को अनुदान मिला। सौर ऊर्जा संचालित शौचालय को नई दिल्ली में 20 से 22 मार्च तक वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और विशिष्ट लोगों को प्रदर्शित करने के लिए रखा जाएगा।

No comments:

Post a Comment