Thursday 5 June 2014

सर्वसम्मति से लोकसभा स्पीकर चुनी गईं सुमित्रा महाजन

सर्वसम्मति से लोकसभा स्पीकर चुनी गईं सुमित्रा महाजन

नई दिल्‍ली, 6 जून 2014 | अपडेटेड: 11:31 IST
टैग्स: लोकसभा| बीजेपी| लोकसभा अध्यक्ष| सुमित्रा महाजन| मीरा कुमार
सुमित्रा महाजन
सुमित्रा महाजन
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सुमित्रा महाजन ने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह के अलावा सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सुमित्रा महाजन के नाम का प्रस्ताव किया. बाकी बड़े दलों ने भी सुमित्रा महाजन के नाम पर मुहर लगा दी. 2014 में सुमित्रा महाजन आठवीं बार सांसद चुनी गईं हैं. मीरा कुमार के बाद सुमित्रा महाजन लोकसभा की दूसरी महिला स्पीकर होने जा रही हैं.
कौन है सुमित्रा महाजन?
सुमित्रा महाजन संसद की उन तीन सासंदों में से हैं जो सबसे लंबे समय से संसद में जनता की नुमाइंदगी कर रहे हैं. 1989 में पहली बार संसद पहुंची सुमित्रा महाजन 2014 में 8वीं बार संसद चुनकर पहुंची हैं. संसद में मध्यप्रदेश के इंदौर की नुमाइंदगी करने वाली सुमित्रा महाजन का जैसा मिजाज और जो सम्मान है, उस हिसाब से लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं.
16वीं लोकसभा की दिलचस्प बातें
16वीं लोकसभा लोकतंत्र की कई मिसाल कायम कर रही है. ग्रीन कार्पेट की ट्रेजरी बेंचेज अरसे बाद एक ही पार्टी के 280 सांसदों से सजी है. बीजेपी के सांसद तो 282 थे लेकिन गोपीनाथ मुंडे की दुखद विदाई और मोदी के वडोदरा से इस्तीफे के बाद 280 बचे हैं. ये 280 सांसद एकमत होकर बहुमत साबित करते हैं.
16वीं लोकसभा में दिलचस्प है कि पहली बार सांसद चुने गए नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने. उनकी कैबिनेट में पहली बार चुने गए कई सांसद हैं. 16वीं लोकसभा में रिकॉर्ड 315 सदस्य पहली बार चुने गए. इसके अलावा भी कुछ नए रिकॉर्ड मिल सकते हैं. लेकिन एक रिकॉर्ड दोहराया जा रहा है. मोदी सरकार लोकसभा में फिर से स्पीकर की कुर्सी महिला शक्ति को सौंपने जा रही है. लगातार दूसरी बार लोकसभा में महिला स्पीकर का चुनाव भी एक रिकॉर्ड होगा.

सुमित्रा महाजन के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं


सुमित्रा महाजन
सुमित्रा महाजन
लोकसभा में आठवीं बार जीतकर पहुंचीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सुमित्रा महाजन शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष बन गईं. शुक्रवार को उन्‍होंने अध्‍यक्ष पद की शपथ ली. इस पद के लिए सुमित्रा का सभी पार्टियों ने समर्थन किया. 1982-85 में इंदौर महापालिका में पार्षद रहीं सुमित्रा 1989 से लगातार लोकसभा चुनाव जीतती आ रही हैं. पेश हैं महाजन के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं. 1. सुमित्रा महाजन का जन्म 12 अप्रैल 1943 को महाराष्ट्र के रत्‍नागिरी जिले के चिपलून गांव में हुआ.
2. मीरा कुमार के बाद सुमित्रा महाजन लोकसभा अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला होंगी.
3. सुमित्रा का विवाह इंदौर के वकील जयंत महाजन के साथ हुआ.
4. सुमित्रा महाजन के दो बेटे हैं.
5. महाजन ने इंदौर यूनिवर्सिटी से एमए और एलएलबी की.
6. महाजन ने 1989 में अपने ससुराल इंदौर से पहली बार चुनाव लड़ा. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रकाश चंद्र सेठी को हराया था.
7. मराठी परिवार से ताल्लुक होने के चलते सुमित्रा की मराठी वोटों पर अच्छी पकड़ रही है.
8. सुमित्रा वाजपेयी सरकार में 1999 से 2004 तक राज्‍यमंत्री रहीं.
9. सुमित्रा इंदौर संसदीय सीट से बीजेपी सांसद हैं. वे यहां से लगातार आठवीं बार सांसद बनी हैं, जो किसी भी महिला सांसद के लिए एक रिकॉर्ड है.
10. इंदौर में पहले बहु, फिर बेटी के बाद अब सुमित्रा ताई (बहन) के नाम से जानी जाती हैं.


No comments:

Post a Comment