Wednesday 5 November 2014

दुनिया की सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में PM मोदी 15वें स्थान पर, पुतिन पहले स्थान पर | Putin is on No-1 and Modi 15th most powerful person in the world according to forbes

दुनिया की सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में PM मोदी 15वें स्थान पर, पुतिन पहले स्थान पर, सोनिया बाहर

Putin is on No-1 and Modi 15th most powerful person in the world according to forbes,Sonia out


नई दिल्ली, 6 नवम्बर 2014 | अपडेटेड: 08:16 IST
 टैग्स: नरेंद्र मोदी| फोर्ब्स| मुकेश अंबानी| लक्ष्मी मित्तल| सत्या नडेला


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हो गए हैं. फोर्ब्स पत्रिका ने सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी को 15वें स्थान पर रखा है. यह पहला मौका है जब पत्रिका ने मोदी को इस सूची में शामिल किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सूची में पहले स्थान पर हैं. दुनिया के 72 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 36वें, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 57वें और माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला 64वें स्थान पर हैं.
पत्रिका ने मोदी के बारे में कहा है, 'भारत का नया रॉकस्टार बॉलीवुड से नहीं है. वह तो नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री है, जिन्होंने मई में आम चुनावों में विशाल जीत के साथ कार्यभार संभाला और जो गांधी परिवार के दशकों लंबे शासन के बाद बीजेपी को सत्ता में ले आए.
फोर्ब्स ने उन्हें हिंदू राष्ट्रवादी बताया है और 2002 के गुजरात दंगों का संदर्भ भी दिया है, जबकि मोदी वहां मुख्यमंत्री थे. पत्रिका ने कहा है, मोदी को अपने गृहराज्य गुजरात में बड़ी पुनर्निर्माण परियोजनाओं का श्रेय जाता है. उनकी सरकार ने देश के बाकी हिस्सों में भी आर्थिक कायाकल्प का वादा किया है.
इस साल की सूची में 12 नई हस्तियां हैं जिनमें मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अलसिसि शामिल हैं. 

नरेंद्र मोदी
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार दुनिया की सर्वाधिक शक्तिशाली हस्तियों में अपनी जगह बना ली है.
फोर्ब्स पत्रिका ने सूची में मोदी को 15वें स्थान पर रखा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सूची में पहले स्थान पर हैं.
पुतिन लगातार दूसरी बार अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा से आगे निकले हैं.
मोदी के बारे में फोर्ब्स का कहना है कि भारत का नया रॉकस्टार बॉलीवुड से नहीं है. वह नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आम चुनावों में भारी जीत के साथ कार्यभार संभाला.
फोर्ब्स ने उन्हें हिंदू राष्ट्रवादी बताया है और 2002 के गुजरात दंगों का ज़िक्र भी किया है.
नरेंद्र मोदी
दुनिया की 72 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 36वें, आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल 57वें तथा माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नाडेला 64वें स्थान पर हैं.
इस सूची में इस बार कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी नहीं है और पहली बार 12 नए लोगों को जगह मिली है.


Keyword : Narendra Modi, Forbes, Mukesh ambani, Laxmi Mittal, Satya Nadella

No comments:

Post a Comment