Sunday 8 March 2015

मुल्‍तानी मिट्टी से पायें बेदाग निखरी त्‍वचा Health Multani Mitti:-Home Remedy For Flawless

मुल्‍तानी मिट्टी से पायें बेदाग निखरी त्‍वचा

Health Multani Mitti:-Home Remedy For Flawless

त्‍वचा निखारे मुल्‍तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को सौन्दर्य का खजाना कहा जाये तो अतिश्‍योक्ति न होगी। ये नेचुरल कंडीशनर भी है और ब्लीच भी। ये सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है। साथ-ही मुल्तानी मिट्टी सभी प्रकार के फेस पैक का बेस होती है। मुलतानी मिट्टी की सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं। मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों के लिए तो मुल्तानी मिट्टी सबसे कारगर इलाज है, क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे का तेल सोख लेती है, जिससे मुंहासे सूख जाते हैं। साथ ही यह चर्मरोगों को दूर करने एवं त्वचा को मुलायम रखने में बहुत सहायक होती है। मुल्‍तानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल जैसे - मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट आदि पाये जाते हैं।
त्‍वचा निखारे मुल्‍तानी मिट्टी

मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल

यह बहुत ही सरल और प्रभावी फेस पैक तैलीय त्‍वचा के लिए काम करता है और गर्मियों के दौरान बहुत बेहतर भी होता है। इस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में थोड़ी सी मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल लेकर अच्‍छे से मिक्‍स करके उसका पेस्‍ट बना लें। फिर  इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा कर, ठंडे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हुए बिना तेल मुक्‍त हो जायेगी। यह पैक आपको शीतल प्रभाव प्रदान करता है।
मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्‍तानी मिट्टी और शहद

यह उपाय भी तै‍लीय त्‍वचा की देखभाल के लिए है। यह त्‍वचा से तेल कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में मदद करता है। यह घरेलू उपाय भी तैलीय त्‍वचा की देखभाल के लिए बहुत मददगार होता है। मुल्‍तानी मिट्टी और शहद से बना पैक त्‍वचा से तेल को कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में उत्‍तम होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्‍मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट लगाने के बाद धो लें।
मुल्‍तानी मिट्टी और शहद

मुल्‍तानी मिट्टी और चंदन

यह संयोजन मुंहासों और दानों के लिए सुपर प्रभावी होता है। इसके लिए एक हिस्‍सा मुल्‍तानी मिट्टी और एक हिस्‍सा चंदन पाउडर का लें। आप चाहें तो इसमें बेसन की एक चम्‍मच भी मिला सकते है। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। मुंहासों से छुटकारा पाने और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगाकर, 15 मिनट के बाद धो लें।
मुल्‍तानी मिट्टी और चंदन

मुल्‍तानी मिट्टी और दही

यह समस्‍याग्रस्‍त मिश्रित त्‍वचा के लिए प्राकृतिक उपाय है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली या ड्राई नहीं है और आपकी त्‍वचा का प्रकार आपके लिए दर्द बना गया है, तो इस उपाय का नियमित उपयोग आपकी त्‍वचा को चमक दे सकता है। इसे बनाने के‍ लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्मच दही और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। त्‍वचा की सभी समस्‍याओं से अलविदा लेने के लिए सप्‍ताह में एक बार इस उपाय को जरूर करें।
मुल्‍तानी मिट्टी और दही

मुल्‍तानी मिट्टी और अंडा

इस उपाय से त्‍वचा का रंग साफ होता है और चेहरे पर निखार भी आता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक अंडे का सफेद भाग और पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। ये पैक हफ्ते में तीन बार लगाएं। इससे मुहांसे और झुर्रियां ठीक हो जाएंगी। हर प्रकार की त्वचा के लिए दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक अंडे का सफेद भाग, दो बड़े चम्मच दही, थोड़ा-सा बेकिंग पाउडर और एक चम्मच शहद को मिला कर चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं।
मुल्‍तानी मिट्टी और अंडा

मुल्‍तानी मिट्टी और पपीता

एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन का अच्‍छा स्रोत होने के साथ, पपीता उपयोगी सुंदरता संघटक भी है। एक छोटा कप मसले हुए पपीते में मुल्‍तानी मिट्टी और शहद बनाकर उसका पेस्‍ट बनाकर उसे चेहरे पर लगायें। सूखने पर इसे धो लें। इस उपाय से आपको सुंदर प्राकृतिक चमक के साथ ताजा महसूस भी होता है। 
मुल्‍तानी मिट्टी और पपीता

मुल्‍तानी मिट्टी और हल्दी

हल्‍दी अपनी चिकित्सा और त्‍वचा को चमकाने वाले गुणों के बारे में जानी जाती है। मुल्‍तानी मिट्टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर बना पेस्‍ट मुंहासों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, आधा चम्‍मच हल्‍दी और 2 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे त्‍वचा पर सूखने तक लगाये। कुछ ही दिनों के उपयोग के बाद आप त्‍वचा में अंतर नोटिस करने लगेंगे।
मुल्‍तानी मिट्टी और हल्दी

मुलतानी मिट्टी और सरसों का तेल

रंगत निखारने के लिए 2 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच मलाई व चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से थोड़ी देर पहले अपनी पूरी त्वचा पर लगाएं। सप्‍ताह में एक दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे आपका काला रंग धीरे-धीरे निखरने लगेगा।
मुलतानी मिट्टी और सरसों का तेल

मुल्‍तानी मिट्टी और फलों का रस

मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग दही, दूध के अतिरिक्त फलों व सब्जियों के रस के साथ भी किया जा सकता है। फलों के रस के साथ इसका प्रयोग करने से त्वचा के बंद रोम कूप खुल जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी में, सूखे संतरे के छिलकों का पाउडर, जई का आटा मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को नियमित लगाने से रोम छिद्र साफ होते हैं और मुंहासे नहीं होते।
मुल्‍तानी मिट्टी और फलों का रस

No comments:

Post a Comment