Tuesday 27 January 2015

26 जनवरी, 2015 को बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित कमांडिंग अफसर कर्नल एमएन राय 27 जनवरी, 2015 को पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद

26 जनवरी, 2015 को बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित कमांडिंग अफसर कर्नल एमएन राय 27 जनवरी, 2015 को पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद

 
Indian Army CO martyred in an encounter with terrorists in Pulwama
कर्नल एमएन राय की फाइल फोटो
दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में त्राल के मिंदोरा में मंगलवार को आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में घायल हुए भारतीय सेना के कर्नल एमएन राय शहीद हो गए हैं, जिन्हें सोमवार को ही गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीरता सम्मान प्रदान किया गया था। शहीद हुए कर्नल मुनींद्र नाथ राय 9, गोरखा राइफल्स से थे, और 42, आरआर के कमांडिंग अफसर थे। उन्हें 26 जनवरी, 2015 को ही युद्ध सेवा मेडल (वाईएसएम) से सम्मानित किया गया था।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, मुठभेड़ में दो आतंकवादी मार गिराए गए हैं और कमांडिंग अफसर कर्नल एमएन रॉय के अलावा एक पुलिसकर्मी भी शहीद हुआ है तथा सेना का एक अन्य अफसर, और एक जवान घायल भी हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि त्राल के मिंडोरा इलाके में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर खोज अभियान शुरू किया था, जिसके बाद आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई थी।

सुरक्षाबलों को खबर मिली थी कि हिज्बुल का एक स्थानीय आतंकवादी अपने एक सहयोगी के साथ यहां आया हुआ है, जिसके बाद अभियान शुरू किया गया। मारे गए आतंकवादियों की पहचान मिंडोरा के रहने वाले आदिल खान और शिराज डार के रूप में हुई है। वे हिज्बुल मुजाहिद्दीन संगठन से जुड़े हुए थे। मुठभेड़ के स्थान से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं।

No comments:

Post a Comment