Tuesday 24 March 2015

"सुकन्या समृद्धि खाता" डाकघर: इस स्‍कीम में हर महीने जमा करें 1000 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 6 लाख | 1 हजार रूपए/Month 14 साल तक ही जमा करवाना पड़ेगा। मगर, खाता बेटी के 21 साल की होने पर ही मैच्योर होगा

Sukanya Samriddhi Yojana:
"सुकन्या समृद्धि खाता" डाकघर: इस स्‍कीम में हर महीने जमा करें 1000 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 6 लाख  
1 हजार रूपए/Month 14 साल तक ही जमा करवाना पड़ेगा। मगर, खाता बेटी के 21 साल की होने पर ही मैच्योर होगा
Mar 23, 2015

नई दिल्‍ली। बेटी की पढ़ाई शादी के लिए पैसे की टेंशन दूर करने को अब आप डाक विभाग के पास 'सुकन्या समृद्धि योजना' का अकाउंट खुलवा सकते हैं। जनवरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' कैंपेन में इस स्कीम की शुरुआत की थी। इसके बाद अब इसके खाते खुलने शुरू हो गए हैं। डाक विभाग के सभी पोस्ट ऑफिसेज के साथ अकाउंट खोलने के लिए सुविधा सेंटर में भी अलग काउंटर खुलेगा। यहां जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने के बाद अकाउंट खुल सकेगा।
 
यह है योजना
 
इस अकाउंट में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 1 हजार और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपया या इसके बीच की कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। यह पैसा अकाउंट खुलने के 14 साल तक ही जमा करवाना पड़ेगा। मगर, खाता बेटी के 21 साल की होने पर ही मैच्योर होगा। बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा निकलवा सकते हैं। 21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा गार्जियन को मिल जाएगा। अगर बेटी की 18 से 21 साल के बीच मैरिज हो जाती है तो अकांउट उसी वक्त बंद हो जाएगा। अगर पेमेंट लेट हुई तो सिर्फ 50 रुपए की पेनाल्टी लगेगी। गार्जियन अपनी दो बेटियों के लिए दो अकाउंट खोल सकते हैं। जुड़वां होने पर उसका प्रूफ देकर ही तीसरा खाता खोल सकेंगे। खाते को आप कहीं भी ट्रांसफर करा सकेंगे।
 
--------------------------------------
 "सुकन्या समृद्धि खाता" किसी भी डाकघर अथवा अधिकृत बैंक शाखा में खुलवाया जा सकता है। बेटी के जन्म के समय या फिर 10 साल की उम्र तक यह खाता खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के समय कम से कम 1000 रूपए और एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रूपए जमा करवाने होते हैं। अगर आपकी बेटी ने योजना शुरू होने के एक साल पहले भी 10 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो, तो ऎसी बेटियों के खाते भी खुलवाए जा सकते हैं। हालांकि एक बेटी के नाम से एक ही खाता खोला जा सकता है।
--------------------------------------

खाता खोलने की प्रात्रता
0-10 साल की उम्र तक बेटी का अकाउंट खुलेगा
बेटी की पढ़ाई के लिए 18 साल की उम्र के बाद आधा पैसा ले सकते हैं वापस
21 साल की उम्र के बाद 9.1 फीसदी ब्याज के साथ मिलेगा पैसा
1 हजार से 1.5 लाख रुपए तक सालाना जमा करा सकते हैं
 
ऐसे समझें फायदे को
यदि 2015 में कोई व्यक्ति 1,000 रुपए महीने से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक यानी 2028 तक हर साल 12 हजार रुपए डालने होंगे। मौजूदा हिसाब से उसे हर साल 9.1 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा तो जब बच्ची 21 साल की होगी तो उसे 6,07,128 रुपए मिलेंगे। यहां आपको बता दें कि 14 सालों में इस व्यक्ति को अकाउंट में कुल 1.68 लाख रुपए ही जमा करने पड़े। इसके अलावा बाकी के 4,39,128 रुपए ब्याज के हैं।

No comments:

Post a Comment