Tuesday 24 March 2015

बैंगन 9 Benefits: खांसी ठीक करता है और कफ बाहर निकालता है भुना हुआ बैंगन (रक्त की कमी दूर होती है, नींद अच्छी आती है, बदहजमी और अपच की समस्या दूर होती है, डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद है, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है) :::: Brinjal Can Be Cooked In Many Different Ways And Provides Many Essential Nutrients That Are Needed For Overall Well-Being Of The Body.

Brinjal Can Be Cooked In Many Different Ways And Provides Many Essential Nutrients That Are Needed For Overall Well-Being Of The Body.

बैंगन 9 Benefits: खांसी ठीक करता है और कफ बाहर निकालता है भुना हुआ बैंगन (रक्त की कमी दूर होती है, नींद अच्छी आती है, बदहजमी और अपच की समस्या दूर होती है, डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद है, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है)

9 Benefits: खांसी ठीक करता है और कफ बाहर निकालता है भुना हुआ बैंगन
सब्जियों का राजा कहे जाने वाले बैंगन के औषधीय गुण भी हो सकते हैं, इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं। आप बैंगन का भर्ता तो बहुत शौक से खाते हैं, लेकिन क्या यह भी जानते हैं कि इसमें कई संक्रमण जैसे खांसी और बीमारियों का इलाज छिपा है। हिन्दुस्तान की लगभग हर रसोई में बैंगन को सब्जी के तौर पर पकाया जाता है, लेकिन सुदूर आदिवासी अंचलों में इसे अनेक हर्बल नुस्खों के तौर पर अपनाया जाता है। कल से शुरू हुई हमारी सीरीज़ 'सेहत का खजाना' में आज हम बैंगन से जुड़े कुछ हर्बल नुस्खों के बारे में बात करेंगे।
खांसी ठीक करता है
पातालकोट में आदिवासी बैंगन को चूल्हे पर भून लेते हैं और इसमें स्वादानुसार नमक छिड़ककर खाते हैं। इन आदिवासियों के अनुसार बैंगन को इस तरह चबाना खांसी ठीक कर देता है और कफ बाहर निकल आता है।
भूख शांत करता है
बैंगन में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर्स पाए जाते हैं, जो उन लोगों के लिए बेहद जरूरी हैं जो वजन कम करने की सोच रहे हैं। फाइबर्स एक प्रकार से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पेट में ज्यादा स्थान घेरने में सक्षम होते हैं। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बैंगन के सेवन के बाद फाइबर्स की मात्रा पेट में पहुंचती है और भूख को शांत करने का भी काम करती है। इसके सेवन से जहां एक ओर फाइबर्स हमारे शरीर में पहुंचते हैं, वहीं कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।
वज़न घटता है
भोजन से ठीक पहले अधकच्चे बैंगन के साथ सलाद और हरी भाजियों का भी सेवन किया जाए, तो धीरे-धीरे वज़न भी घटने लगता है।

Other benefits: रक्त की कमी दूर होती है, नींद अच्छी आती है, बदहजमी और अपच की समस्या दूर होती है, डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद है, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, ज़हरीले मशरूम का असर खत्म हो जाता है।
नींद अच्छी आती है
आग पर भुने हुए बैंगन में स्वादानुसार शहद डालकर रात में खाने से अच्छी तरह से नींद आती है। आदिवासियों के अनुसार बैंगन नींद ना आने की बीमारी को दूर करने में भी कारगर है।
रक्त की कमी दूर होती है
आदिवासी चूल्हे पर भुने हुए बैंगन में थोडी सी शक्कर डालकर सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से शरीर में रक्त की कमी दूर हो जाती है। वैसे आदिवासी हर्बल जानकार इस फार्मूले को मलेरिया रोग के इलाज के बाद देते हैं।


बदहजमी और अपचन की समस्या दूर होती है
डांग- गुजरात के हर्बल जानकारों के अनुसार बैंगन का सूप तैयार किया जाए जिसमें हींग और लहसुन भी स्वाद के अनुसार मिलाया जाए और सेवन किया जाए, तो यह पेट फूलना, गैस, बदहजमी और अपचन जैसी समस्याओं में काफी राहत दिलाता है।
डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद
बैंगन में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स पूरी तरह से नहीं घुलते। इसलिए इसे डायबिटीज़ के लिए काफी ज़रूरी माना जाता है। टाइप 2 डायबिटिज़ से ग्रस्त रोगियों को नित्य बैंगन सेवन से शर्करा नियंत्रण में काफी मदद मिलती है।
हाई ब्लड प्रेशर ठीक रहता है
आदिवासियों के अनुसार बैंगन का सेवन उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारियों के लिए उत्तम है आधुनिक विज्ञान भी इस बात की पैरवी करता है। अक्सर देखा गया है कि शरीर में ज़्यादा आयरन भी नुकसान करता है। ऐसे में नासुनिन नामक रसायन जो बैंगन में पाया जाता है, यह शरीर के एक्स्ट्रा आयरन को नियंत्रित करता है और इसे सामान्य बनाने में मदद करता है। इस वजह से हॄदय संचालन सामान्य रहता है और उच्च रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।
ज़हरीले मशरूम का असर खत्म हो जाता है
अगर किसी वजह से ज़हरीले मशरूम का सेवन कर लिया जाए, तो व्यक्ति को तुरंत भुने हुए बैंगन को मसलकर खिलाना चाहिए। इससे मशरूम का जहरीला असर खत्म हो जाता है।

No comments:

Post a Comment