Tuesday 28 July 2015

windows10: आ गया माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'विंडोज 10'

windows10: आ गया माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'विंडोज 10'

Publish Date:Wed, 29 Jul 2015
 

ऑरलैंडो। माइक्रोसॉफ्ट ने अाज विश्व स्तर पर अपने लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज का नया वर्जन 'विंडोज-10' लांच कर दिया। इस दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी के सीईओ सत्य नडेला ने दावा किया है कि नया ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रणाली इस्तेमाल के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।
विंडोज-10 को पूरे धूम-धड़ाके के साथ लांच कर दिया गया। साथ ही इसके लिए नया वैश्विक प्रचार अभियान शुरू कर दिया गया है। भारत माइक्रोसॉफ्ट के लिए महत्वपूर्ण बाजार है। माइक्रोसॉफ्ट ने भारत समेत 13 अन्य देशों में इस ऑपरेटिंग सिस्टम को एक साथ लांच किया।
भारतीय मूल के नडेला के फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनने के बाद से विंडोज-10 पहला प्रमुख उत्पाद है। इसे पेश करने के लिए नई दिल्ली के साथ सिडनी, टोक्यो, सिंगापुर, बीजिंग, दुबई, नैरोबी, बर्लिन, जोहानिसबर्ग, मैड्रिड, लंदन, साओ पाउलो और न्यूयॉर्क में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

'विंडोज 10' फ्री में होगा डाउनलोड
विंडोज 7 या 8 या 8.1 कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन पर विंडोज 10 फ्री में अपग्रेड होगा। विंडोज 10 को लेकर कंपनी की काफी बड़ी योजना है, लेकिन कंपनी पहले चाहती है कि सारे लोग एक ऑपरेटिंग प्लेटफॉर्म पर आ सकें।


कैसे करें विंडोज 10 अपडेट
1. इसे शुरू करने के लिए विंडोज लोगो/स्टार्ट बटन पर क्लिक करें।
2. फिर एप्प विंडो में 'रिजर्व योर फ्री अपग्रेड' पर क्लिक करें।
3. आप अपने लाइव और आउटलुक ईमेल को रिजर्वेशन निश्चित करने के लिए डालें।
4. जब आप इसे रिजर्व कर चुके हों, तो आपके इलाके में उपलब्ध होने पर विंडो अपग्रेड हो जाएगा।
5. जब अपग्रेड पूरा हो जाएगा तो आपको एक सूचना मिलेगी।
6. जब यह एक बार इंस्टॉल हो जाएगा, आप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर पाएंगे।


हालांकि, यूजर्स इस बात का ध्यान रखें कि अपग्रेड के लिए 3जीबी डाउनलोड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अपग्रेड करने के लिए किए गए रिजर्वेशन को कैंसिल भी किया जा सकता है। विंडोज 10 के रिलीज होने के बाद एक साल के भीतर ही इसे फ्री में अपग्रेड किया जा सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम वर्जन मुफ्त अपग्रेड के तौर पर उपलब्ध होगा। इस फ्री अपग्रेड की पेशकश विंडोज 7 और 8 और 8.1 उपकरणों के लिए होगी।

No comments:

Post a Comment