Wednesday 29 July 2015

निराश हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन कहा देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की हैं कमी

निराश हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन कहा देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की हैं कमी

  | मुंबई, 30 जुलाई 2015

देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की कमी है. यह बात कोई और नहीं खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर रघुराम जी राजन ने कही. राजन ने मेघनाद देसाई अकादमी आफ इकनामिक्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि बेहतर अर्थशास्त्री न होने की वजह से देश में बेहतर पालिसी बनाना बेहद मुश्किल भरा काम हो गया है.
  निराश है राजन!
आईआईएम अहमदाबाद के गोल्ड मेडलिस्ट रघुराम राजन ने  कहा न जाने कहां सारी प्रतिभाएं खो गई हैं. अच्छी और इनोवेटिव सोच न होने की वजह से पालिसी क्रिएशन दूभर हो गया है. राजन ने कहा कि वह दिन भर के कामकाज को देखते है और इन सारे कामों से बेहद निराश हैं. राजन ने निराशा के भाव में कहा कि हमने अर्थशास्त्रियों की एक पूरी पीढ़ी खो दी है.

 
समझना है जरूरी
राजान ने आगे बोलते हुआ कहा कि दिल्ली, मुंबई और पूरे देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की जरूरत है. ऐसे लोग जो लॉजिकल हो और चीजों को समझ सकते हो. राजन ने बेहद ख़ूबसूरती से समझाया कि अर्थशास्त्र की पूरी बुनियाद 'समझने की जरुरत' पर टिकी है. मूल्य सिद्धान्त तथा सामान्य संतुलन को समझना बेहद जरूरी है.

कई पालिसियां इन आधारभूत सिद्धांत को अनदेखा कर ही बना दी जाती हैं और बाद में प्रॉब्लम होती है. एक बेहतर पालिसी किसी अर्थशास्त्री का सबसे बड़ा योगदान हो सकती हैं. याद रहे राजन इससे पहले इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) के चीफ इकोनॉमिस्ट रह चुके है. इनके पास दुनिया की नंबर 1 यूनिवर्सिटी मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से डॉक्टरेट की उपाधि भी है.

No comments:

Post a Comment