Monday 27 July 2015

पंजाब: मुठभेड़ में 10 मरे, चीनी ग्रेनेड मिले

पंजाब: मुठभेड़ में 10 मरे, चीनी ग्रेनेड मिले

27 july 2015
पंजाब, गुरदासपुर हमला
पंजाब के गुरदासपुर में कई घंटों तक चली मुठभेड़ के बाद तीनों हमलावर मारे गए हैं.
पंजाब पुलिस के मुताबिक तीन चरमपंथियों ने गुरदासपुर के दीनानगर में तड़के हमले किया था और दीनानगर थाने में हमलावरों और पंजाब पुलिस के बीच घंटों तक मुठभेड़ चलती रही.
पंजाब पुलिस प्रमुख सुमेध सिंह सैनी के अनुसार, "तीनों चरमपंथी आर्मी की यूनिफ़ॉर्म में थे, सोफ़िस्टिकेटिड हथियारों, चीनी मेक के ग्रेनेड और जीपीएस सिस्टम से लैस थे. उनके साज़ो-सामान की जांच हो रही है ताकि उनकी पहचान सही से पता चल सके."
पुलिस के अनुसार इस हमले में तीनों हमलावरों के आलावा, पंजाब पुलिस के एसपी (डिटेक्टिव) समेत चार पुलिसकर्मी और तीन नागरिक मारे गए. कई लोग घायल भी हुए हैं.
गुरदासपुर हमले में घायल
ये पूरा घटनाक्रम सोमवार तड़के शुरू तब हुआ जब हमलावरों ने पहले बस और फिर एक कार पर गोलियां चलाईं. इसके बाद उन्होंने कार छीनी और गुरदासपुर स्थित दीनानगर के पुलिस थाने में घुसे और वहाँ हमला किया.

बैठकों का दौर, बादल का सुर अलग

गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस मसले पर मंगलवार को बयान देंगे.
गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था, "किसी को बंधक नहीं बनाया गया. चरमपंथी कौन हैं इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. केंद्रीय सैन्य बल ऑपरेशन में शामिल रहे."

गुरदासपुर, पंजाब, चरमपंथी हमला
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने सोमवार दोपहर को कहा, "कई सालों के बाद इस तरह की ये पहली घटना है. चरमपंथी पंजाब से आ नहीं रहे, ये तो बॉर्डर से ही आ रहे हैं. ये एक राष्ट्रीय समस्या है. इसलिए इसको राष्ट्रीय नीति से ही निबटने की ज़रूरत है. ये हमला अचानक हुआ है, जवान बहादुरी से लड़ रहे हैं. पंजाब पुलिस के डीजीपी भी चंडीगढ़ से गुरदासपुर पहुंच चुके हैं."
ख़तरे के बारे में ख़ुफ़िया जानकारी के सवाल पर उन्होंने कहा, "इनपुट कहाँ दिया था? अगर इनपुट दिया था तो सीमा को सील कर देना चाहिए था."
गुरदासपुर, पंजाब, चरमपंथी हमला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की है. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी बैठक में शामिल हुए.
सोमवार शाम को अब गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बैठक होगी.

सीमा पर चौकसी बढ़ाई

पंजाब में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आपात बैठक बुलाई. पूरे पंजाब में अलर्ट जारी कर दिया गया है.
हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीसीएफ़ के महानिदेशक डीके पाठक से बात की है और भारत-पाकिस्तान सीमा पर चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.
गुरदासपुर, पंजाब, चरमपंथी हमला
गृहमंत्री ने ट्वीट किया, "मैंने इस विषय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से भी बात की है."

लोग सहमे, बस पर हमला

पंजाब का गुरदासपुर ज़िला भारत प्रशासित जम्मू-कश्मीर के जम्मू से सटा हुआ है.
गुरदासपुर शहर अमृतसर से लगभग 80 किलोमीटर दूर है जबकि दीनानगर गुरदासपुर से 20 किलोमीटर आगे है.
गुरदासपुर, पंजाब, चरमपंथी हमला
एक प्रत्यक्षदर्शी राम स्वरूप ने स्थानीय संवाददाता रविंदर सिंह रॉबिन को बताया, "जम्मू का पड़ोसी इलाक़ा होने के बावजूद पिछले कई सालों से यहाँ स्थिति शांतिपूर्ण है. इस तरह की घटना मैंने तो नहीं देखी है जहाँ हमलावरों ने इस तरह से थाने पर हमला किया हो."
स्थानीय संवाददाता रॉबिन के मुताबिक घटनास्थल के आसपास के कई गावों में लोग सहमे हुए थे और कई लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे.
प्रशासन ने मंगलवार तक के लिए गुरदासपुर में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं.
गुरदासपुर, पंजाब, चरमपंथी हमला
इससे पहले सोमवार सुबह ही सरकारी टीवी दूरदर्शन के अनुसार पठानकोट-अमृतसर रेलवे ट्रैक पर पांच ज़िंदा बम बरामद किए थे जिसके बाद सभी रेलवे ट्रैक और मुख्य मार्गों पर तलाशी अभियान चलाया गया.

No comments:

Post a Comment