Monday 27 July 2015

Rest in Peace APJ Abdul Kalam :- पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम नहीं रहे

पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम नहीं रहे


  • 27 july 2015


भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है.
उनकी मृत्यु शिलॉंग में हुई. गृह सचिव एलसी गोयल के अनुसार सात दिन के शोक की घोषणा की जा रही है.
शिलॉंग के एसपी सिटी विवेक स्याम ने बताया, "एक कार्यक्रम में भाषण देते हुए वे गिर गए और उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां उनकी मृत्यु हो गई."
तमिलनाडु के रामेश्वरम में जन्मे अब्दुल कलाम भारत के जाने-माने मिसाइल वैज्ञानिक थे और वे 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे.

आख़िरी ट्वीट

मिसाइल मैन के नाम से जाने जाते डॉक्टर अब्दुल कलाम ने सोमवार सुबह 11.30 बजे आखिरी ट्वीट किया था, "शिलॉंग जा रहा हूं. लिवेबल प्लेनेट अर्थ पर आईआईएम में एक कार्यक्रम में भाग लेने."
संगीतकार एआर रहमान ने उनके निधन पर कहा, "डॉक्टर कलाम, जब आप राष्ट्रपति बने तो आपने भारतीयों को 'उम्मीद' शब्द के नए मायने दिए."
आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने ट्वीट किया- 'महान लोगों के महान सपने हमेशा आगे पहुंचते हैं. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजली.'
मशहूर गायिका सुनिधि चौहान ने कहा है कि भारतीयों के लिए एक दुखद दिन.
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताते हुए कहा, "उनके अचानक निधन से बहुत दुखी हूँ. वह एक पूरी पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत थे".
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविेंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, "यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम नहीं रहे. देश ने एक असली भारत रत्न खो दिया है".
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, "डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम आम लोगों के राष्ट्रपति थे. उस महान आत्मा को मेरी श्रद्धांजलि".
असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने ट्वीट किया है - 'यह देश का बहुत बड़ा नुकसान है. वे आम आदमी के राष्ट्रपति थे और युवा पीढ़ी के आइकन थे.'
केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि 'श्रद्धंजलि देने के लिए शब्द नहीं हैं, वे राष्ट्रपुरुष थे. उनकी मृत्यु देश के लिए बड़ा नुकसान है.'

No comments:

Post a Comment