Friday 15 May 2015

भारत का नक्शा, न अरुणाचल न जम्मू कश्मीर; ...मोदी: "देश नहीं झुकने दूंगा"?......#Arunachal #Kashmir #india #china #ModiInChina #IndiaChina

भारत का नक्शा, न अरुणाचल न जम्मू कश्मीर; ...मोदी: "देश नहीं झुकने दूंगा"?


15 मई 2015



चीन में नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के दौरान चीन के प्रमुख ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी पर भारत का अलग नक्शा दिखाने का मुद्दा तूल पकड़ रहा है.


सीसीटीवी ने अपने एक कार्यक्रम में भारत का जो नक्शा दिखाया है उसमें न तो अरुणाचल प्रदेश दिखाया गया और न ही जम्मू कश्मीर.



नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग
इस विवाद की शुरुआत के पहले दोनों देशों के बीच संबंधों की अच्छी नींव तैयार होती दिख रही थी.
दिन में दिखाए गए फ़ुटेज में नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग हाथ में हाथ डालकर चल रहे थे. शाम को अचानक मौसम पलटता नज़र आया.

नक्शा




नरेंद्र मोदी
चीन में भारतीय मूल के पत्रकार ने  बातचीत में जानकारी दी, "चीन की प्रमुख ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने अपने प्रोग्राम में पीछे पर्दे पर भारत का जो नक्शा दिखाया उसमें न अरुणाचल प्रदेश को दिखाया गया और न ही जम्मू और कश्मीर."


"ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. कश्मीर के मामले में चीन का हमेशा ये रुख है कि हमें इससे मतलब नहीं. आप उसे पाकिस्तान के साथ सुलझाइये. अब तो लग रहा है कि इसमें भी दखल देने लगे.अब जाहिर है कि नरेंद्र मोदी इस पर विरोध जाहिर करेंगे."
शुक्रवार को चीन के साथ सीमा के मुद्दे पर बात होनी है.



नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग
पत्रकार का कहना है, "जब आप नक्शे से ही निकाल देते हैं तो बॉर्डर पर क्या नेगोशिएट करेंगे ? हां, ये अलग बात है कि अगर कल सीसीटीवी अपना सुधरा हुआ नक्शा दे दे."

क्या है मक़सद?




चीन में नरेंद्र मोदी
पत्रकार  नेे बताया कि दो दिन पहले चीन के एक पेपर ग्लोबल टाइम्स में शंघाई के एक रिसर्चर ने भारत और मोदी के बारे में बहुत अपमानजनक भाषा में बात की. लेकिन उसके बाद ग्लोबल टाइम्स ने अपनी बेवसाइट से उस आर्टिकल को निकाल दिया.और दो बहुत अच्छे-अच्छे भारत का पक्ष लेते दो आर्टिकल छापे.
अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में हमेशा से विवाद रहा है. भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश पर चीन अपना दावा जताता रहा है.

तीखी प्रतिक्रिया

सीसीटीवी पर भारत का ग़लत नक्शा दिखाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है.

विचारक ब्रह्मा चेलानी अपने ट्विटर अकाउंट @Chellaney पर लिखते हैं, "भारत का मस्तक हटाकर और इसका एक कंधा काटते हुए सीसीटीवी ने चीन और भारत के बीच की खाई जाहिर कर दी है."



ब्रह्मा चेलानी का ट्विट
जॉय ने अपने अकाउंट @joydas पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया है. वो लिखते हैं," नरेंद्र मोदी सीसीटीवी पर दिखाए गए भारतीय नक्शे की झलक. "देश नहीं झुकने दूंगा" याद है. विरोध किया?"

प्रवीण सहानी अपने ने अपने अकाउंट @PravinSawhney पर लिखा है,"सीसीटीवी कश्मीर और अरुणाचल के बिना भारत का नक्शा दिखा रहा है और ग्लोबल टाइम्स मोदी को मामूली चालबाजियों को बंद करने के लिए कहा है. ये सैन्य ताकत को दिखाता है".

वहीं पाकिस्तान में भी इस मुद्दे को लेकर लोग सोशल मीडिया पर चुटकी ले रहे हैं.

आइशा बलूच ने अपने अकाउंट @AyishaBaloch पर लिखा है," चीन के ऑफिशियल टीवी पर भारत का नक्शा. वो भी जानते हैं कि भारत ने कश्मीर पर अवैध तरीके से कब्जा किया है."

---






---

2 comments:

  1. Hey Nice Blog!! Thanks For Sharing!!!Wonderful blog & good post.Its really helpful for me, waiting for a more new post. Keep Blogging!
    Seo company
    Best seo company

    ReplyDelete
  2. Thanks for this updated list. Waiting for more sites…

    Aluminium Scaffolding Rental

    ReplyDelete