Tuesday 12 May 2015

#Media: चीनी मीडिया ने मोदी को अरुणाचल प्रदेश न जाने और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का समर्थन न करने की हिदायत दी; चीनी मीडिया ने लगाए प्रधानमंत्री मोदी पर गंभीर आरोप

#Media: चीनी मीडिया ने मोदी को अरुणाचल प्रदेश न जाने और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का समर्थन न करने की हिदायत दी; चीनी मीडिया ने लगाए प्रधानमंत्री मोदी पर गंभीर आरोप
May 13, 2015




 http://hindinews24-d50.kxcdn.com/media/uploads/2015/05/12/china.jpg
नई दिल्‍ली (13 मई): प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति को भारत बुलाया और दोनों देशों के बीच मित्रतता के काफी कसीदे पढ़े गए लेकिन चीन यात्रा से पहले वहां की सरकारी मीडिया ने मोदी की नीतियों की जमकर आलोचना की है।
चीनी मीडिया ने मोदी को अरुणाचल प्रदेश न जाने और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का समर्थन न करने की हिदायत दी है। चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक सीमा और सुरक्षा विवाद पर मोदी छोटी चालें चल रहे हैं और मोदी को लगता है कि इससे उनकी घरेलू प्रतिष्ठा बढ़ेगी और वह इसका फायदा चीन के साथ बातचीत में उठा सकते हैं।
चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबल टाइम्स में शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के हू झियोंग ने "कैन मोदीज विजिट अपग्रेड साइनो-इंडियन टाइज" शीर्षक वाले अपने लेख में लिखा, "दोनों देशों का इतिहास बेहद कटु रहा है और दोनों के बीच अविश्वास भी काफी है। इसे ठीक किए बिना दोनों देशों के बीच वास्तविक रणनीतिक विश्वास कायम रख पाना मुश्किल है। लेकिन अपने सिद्धांतों के साथ रहकर बयानबाजी के साथ काम भी करना होगा।"
अखबार ने कहा कि राजनीतिक हितों के लिए मोदी विवादित क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं, जो उन्हें नहीं करना चाहिए। इससे वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान ही पहुंचाएंगे। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की चीन की तीन दिनों की यात्रा गुरुवार से शुरू होगी। यात्रा से पहले चीन के सरकारी मीडिया ने कड़ा रुख अपनाया है।

No comments:

Post a Comment