Saturday 16 May 2015

India’s Prime Minister Modi is obsessed with taking selfies: Adam Taylor | अमेरिकी मीडिया ने फिर उड़ाया मोदी का मजाक | US media makes fun of Indian prime minister Narendra Modi

India’s Prime Minister Modi is obsessed with taking selfies:

US media makes fun of Indian prime minister Narendra Modi

अमेरिकी मीडिया ने फिर उड़ाया मोदी का मजाक

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी प्राइम मिनिस्टर ली शियांग की सेल्फी को अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इतिहास की सबसे शक्तिशाली सेल्फी बताया है, लेकिन वॉशिंगटन पोस्ट अखबार के रिपोर्टर ऐडम टेलर ने इस फोटो के लिए मोदी का मजाक उड़ाया है। टेलर ने अपने ब्लॉग का शीर्षक दिया है कि भारत के प्रधानमंत्री पर सेल्फी लेने का भूत सवार है। 
 
(टेलर का पूरा ब्लॉग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
एक दिन पहले ही वॉल स्ट्रीट जर्नल ने चीन के टेराकोटा म्यूजियम में दो पुतलों के साथ मोदी की एक तस्वीर छाप दी थी जिसके कैप्शन पर विवाद हो गया था। इस तस्वीर में मोदी दो पुतलों के बीच में खड़े थे और कैप्शन में लिखा गया था, 'प्रधानमंत्री मोदी, बीच में।' कई लोगों का कहना था कि जब बाकी दोनों पुतले हैं तो यह अलग से लिखने की क्या जरूरत है कि प्रधानमंत्री बीच में हैं।

शनिवार को अपने ब्लॉग में टेलर लिखते हैं कि नरेंद्र मोदी एक अच्छी सेल्फी की कीमत जानते हैं। मोदी ने शुक्रवार को चीन के प्रधानमंत्री के साथ अपनी सेल्फी ट्विटर पर शेयर की थी। टेलर लिखते हैं, 'जैसा कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा है कि यह तस्वीर इतिहास की सबसे शक्तिशाली सेल्फी हो सकती है लेकिन मोदी के लिए यह अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की जाने वालीं सेल्फी की लंबी लाइन में एक और है।'

टेलर ने अपने ब्लॉग में मोदी की दसियों पुरानी सेल्फी दी हैं जो उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट की थीं। वह लिखते हैं कि 2014 के चुनाव को सोशल मीडिया पर लड़ा गया भारत का पहला चुनाव कहा गया था और मोदी की टीम को यह बात समझ आ चुकी है कि 2002 के आरोपों और कट्टरपंथियों से नजदीकियों की वजह से बनी मोदी की विवादित छवि सेल्फी जैसे माध्यमों से सुधारी जा सकती है।

अमेरिकी अखबार 'द व़ॉल स्ट्रीट जर्नल' में प्रकाशित यह तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है
वैसे, यह पहली बार नहीं है जब अमेरिकी मीडिया ने भारतीय प्रधानमंत्री पर इस तरह की खबरें छापी हों। मोदी के चर्चित 10 लाख के सूट का मुद्दा भी वहीं उठाया गया था और उनके 2002 दंगों के बारे में विवादों पर भी अक्सर अमेरिकी मीडिया खबरें छापता रहता है।

टेलर का पूरा ब्लॉग 

India’s Prime Minister Modi is obsessed with taking selfies:

Narendra Modi knows the power of a good selfie.
The Indian prime minister made that evidently clear on Friday in China, where he is in town for important (and potentially fraught) discussions with his Chinese counterparts. During a visit to Beijing's Temple of Heaven, the Indian leader took a moment to capture a photograph of himself with Chinese Premier Li Keqiang.
As the Wall Street Journal put it, the photograph may well be the "most powerful selfie in history." It also raises some interesting questions about China's great firewall, which, in theory, blocks the use of Twitter within China (Modi may have used a virtual private network, or just sent the photograph to staff abroad, to post).

1 comment:

  1. Latest Govt Jobs 2017 Upcoming Jobs Bank Railway Jobs Manabadi Degree Results 2017 will be Published Manabadi AP SSC Results 2017   Manabadi Degree Hall Ticket 2017 Manabadi KU Degree Supply Results 2016    Manabadi AP Intermediate 1st 2nd year Hall Ticket 2017      Manabadi ANU Degree Results 2017  Manabadi AP SSC 10th Class Hall Ticket 2017   Manabadi Degree Results 2017   other results Published Candidates you Can Check results www.manabadi2017.com.

    ReplyDelete