Monday 15 June 2015

Lalit Modi की मदद करने के आरोप में फंसी Sushma Swaraj!.सुषमा स्वराज की बढ़ेगी मुश्किलें :: लालू ने कहा- सुषमा को मोदी पसंद नहीं करते :: ‘आस्तीन के सांप ने रची सुषमा स्वराज के ख़िलाफ़ साजिश’: आजाद

Lalit Modi की मदद करने के आरोप में फंसी Sushma Swaraj!.सुषमा स्वराज की बढ़ेगी मुश्किलें :: लालू ने कहा- सुषमा को मोदी पसंद नहीं करते ::  ‘आस्तीन के सांप ने रची सुषमा स्वराज के ख़िलाफ़ साजिश’: आजाद

 
June 15, 2015

नई दिल्ली: आईपीएल के पहले कमिश्नर रहे ललित मोदी की मदद करने के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज फंसती हुई नजर आ रही है। मोदी के साथ कथित रिश्ते की खबर आते ही विपक्ष ने विदेश मंत्री सुषमा से इस्तीफे की मांग की है। 
क्या है मामला?
एक अंग्रेजी अखबार में सुषमा स्वराज पर मोदी को पासपोर्ट दिलाने में मदद करने का आरोप लगाया है। अखबार के अनुसार उन्होंने ललित मोदी को यात्रा दस्तावेज सुलभ कराने के लिए ब्रिटिश आव्रजन विभाग पर दबाव बनाया था। 

सुषमा स्वाराज ने दी सफाई

सुषमा स्वराज ने अपने उपर लगे आरोपों के बाद ट्विटर पर अपनी सफाई दी है। विदेश मंत्री ने बताया कि जुलाई 2014 में ललित मोदी ने उन्हें फोन करके कहा कि उनकी पत्नी कैंसर से पीड़ित हैं और उनका आपरेशन चार अगस्त को पुर्तगाल में होना है। ललित मोदी ने यह भी कहा कि ऑपरेशन के कागजों पर दस्तखत के लिए उन्हें भी वहां मौजूद रहना होगा। सुषमा ने बताया कि ललित मोदी ने उन्हें सूचित किया कि उन्होंने लंदन में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है और ब्रिटिश सरकार उन्हें यात्रा दस्तावेज देने की तैयारी कर रही है लेकिन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के एक पत्र के कारण मामला रुका हुआ है इससे दोनों देशों के संबंधों पर असर पड़ेगा। 

विपक्ष ने मांगा इस्तीफा

कांग्रेस एवं जनता दल यूनाइटेड ने सुषमा पर आरोपों को गंभीर बताते हुए कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विदेश मंत्री ने एक अभियुक्त की मदद की। कांग्रेस ने उनके इस्तीफे की मांग भी की है। कांगेस नेता दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण देने की मांग की है। वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की नेता वृंदा करात ने भी मोदी से स्पष्टीकरण देने की मांग की है। आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवक्ता आशुतोष ने कहा है कि सुषमा स्वराज को इस्तीफा दे देना चाहिए या फिर प्रधानमंत्री को उन्हें पद से हटा देना चाहिए। 
मिला बड़े नेताओं का साथ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘सुषमा स्वराज ने जो किया वह सही था और मैं उसे उचित ठहराता हूं। आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी को ब्रिटेन जाने के लिए यात्रा दस्तावेज पाने में सुषमा स्वराज द्वारा की गई मदद मानवीय है।’’ पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का कहना है सुषमा स्वाराज ने कोई गलती नहीं की और कोई नैतिक मुद्दा शामिल नहीं है।

क्या आरोप हैं ललित मोदी पर?
ईडी ने ललित मोदी पर दो केस दर्ज कर रखे हैं। ललित मोदी ने वल्र्ड स्पोट्र्स को आईपीएल के प्रसारण के लिए 425 करोड़ का ठेका दिया था। ईडी इसकी जांच कर रही है।

सुषमा स्वराज की बढ़ेगी मुश्किलें
ललित मोदी के मामले में उलझी पूरी स्वराज फैमिली की परेशानियां और ज्यादा बढ़ सकती हैं। सुषमा के पति स्वराज कौशल और उनकी बेटी बांसुरी का इस मामले में नाम आने के बाद और ललित मोदी द्वारा सुषमा के पति को किया गया मेल उनकी परेशानी बढ़ा सकता है।

भले ही सुषमा स्वराज अपने आपको निर्दोष बता रही हो पर राजनीतिक हलकों में उनकी इस बात को इतनी सहजता से नहीं लिया जा रहा है। हम आपको बता रहे हैं वह दस बातें जो पूरे मामले में सुषमा स्वराज की भूमिका पर सवाल खड़ा कर रही हैं।


सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज वकील हैं और ललित मोदी का केस भी उन्हीं के पास है। यही नहीं जो मेल सामने आया है उसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि उनकी बेटी भी ललित मोदी की मदद के लिए पूरी कोशिश कर रही थी। ललित मोदी के पूरे मामले की


जानकारी सुषमा स्वराज को थी। सुषमा के पति कौशल स्वराज ललित मोदी के बेहद करीबी हैं और उन्होंने ललित की मदद के लिए सुषमा स्वराज की मदद ली।

सुषमा के पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी दोनों ही सुप्रीम कोर्ट में अपराध से जुड़े मामलों के ख्यात वकील हैं। सुषमा की बेटी बांसुरी सबसे पहले करीब सात साल पहले बाला साहेब ठाकरे का केस लड़ने के मामले में उनसे मुलाकात के बाद सुर्खियों में आई थी। बांसुरी स्वराज दंपती की एकमात्र संतान हैं। बांसुरी ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक और इनर टेम्पल से कानून में बैरिस्टर की डिग्री ली है। वे दिल्ली हाईकोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं।


‘आस्तीन के सांप ने रची सुषमा स्वराज के ख़िलाफ़ साजिश’



सुषमा स्वराज, ललित मोदी, कीर्ति आजाद, आस्तिन के सांप, भाजपा, बीजेपी, कांग्रेस, Sushma Swaraj, Lalit Modi, Kirti Azad, Astin snakes, bjp, Congress, Politics
सुषमा स्वराज द्वारा ललित मोदी की मदद किए जाने का मामला लगातार सुर्खियों में है। इस मामले पर बीजेपी नेता कीर्ति आजाद ने कहा है कि सुषमा अपनों का ही शिकार बनी हैं।
कीर्ति आजाद ने ट्वीट कर कहा कि आस्तीन के सांप ने ही सुषमा के खिलाफ साजिश की है। उनके ट्वीट के बाद इस बात पर बहस छिड़ गई है कि आखिर वह आस्तीन का सांप किसे कह रहे हैं।

कीर्ति आजाद के बयान पर जब शत्रुघ्न सिन्हा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कीर्ति आजाद मेरे अच्छे दोस्त हैं, उन्होंने जो कहा है सोच समझ कर कहा होगा।

लालू ने कहा- सुषमा को मोदी पसंद नहीं करते
आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने सुषमा का बचाव किया है। उन्होंने कहा, ''यह बीजेपी के अंदरूनी विवाद का नतीजा है। मोदी सुषमा के कामकाज को पसंद नहीं करते, विदेश दौरों में उन्हें तवज्जो नहीं देते। यह बीजेपी के लिए जांच का विषय है। सुषमा को अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया जाना चाहिए।''

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की नोटिस पाने वाले ललित मोदी की मदद करने पर विपक्ष से लगातार इस्तीफे की मांग के बीच पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इस संबंध में नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह से बात की। इसके बाद सुषमा के समर्थन में खुलकर आने का फैसला लिया। बता दें कि सुषमा और अमित शाह के बीच रिश्ते बहुत मधुर नहीं समझे जाते हैं। गुजरात में फर्जी मुठभेड़ मामले में जब अमित शाह गिरफ्तार हुए थे तो सुषमा स्वराज ने उन्हें पार्टी से निकालने की मांग भी की थी। 

ललित मोदी की कथित मदद मामले में उठ रहे सवालों के बीच विदेश मंत्री ने सुषमा ने पत्रकार पर सवाल उठाया है। उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट किया, ''देखिए कौन उपदेश दे रहा है, नविका कुमार।'' नविका टाइम्स नाऊ की पत्रकार हैं। इससे पहले बीजेपी सांसद कीर्ति आजाद ने टाइम्स नाऊ के ही पत्रकार अर्नब गोस्वामी पर बीजेपी नेताओं के खिलाफ साजिश का आरोप लगाया था। 
ललित मोदी ने पत्नी के कैंसर का ऑपरेशन कराने के लिए पुर्तगाल में मौजूद रहने की इजाजत मांगी थी, जबकि वहां उनके मौजूद रहने की कोई जरूरत नहीं थी। जानकारी के मुताबिक, पुर्तगाल के नियम के तहत 14 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना कंसेंट खुद दे सकता है, उसके लिए किसी दूसरे की जरूरत नहीं होती है। बता दें कि सुषमा ने अपनी सफाई में कहा था कि ललित मोदी ने उनसे 2014 जुलाई में बात की थी और वह पत्नी के ऑपरेशन के लिए कंसेंट देने पुर्तगाल जाना चाहते थे। इसी के संबंध में उन्होंने ब्रिटेन के सांसद से बात की थी।

No comments:

Post a Comment