Monday 15 June 2015

15 June 2015: देश भर में BSNL की फ्री रोमिंग सेवा आज से .बीएसएनएल की फ़्री रोमिंग की 6 ख़ास बातें :::: Vodafone और MTS ने DELHI में बढ़ाए डेटा रेट :::: एसी में तत्काल टिकट 10 बजे व स्लीपर में 11 बजे से ,,,,,BSNL, free roaming, telecom, mobile users

15 June 2015:
- देश भर में BSNL की फ्री रोमिंग सेवा आज से.बीएसएनएल की फ़्री रोमिंग की 6 ख़ास बातें
- वोडाफोन और एमटीएस ने दिल्ली में बढ़ाए डेटा रेट
- एसी में तत्काल टिकट 10 बजे व स्लीपर में 11 बजे से


http://www.livehindustan.com/uploadimage/filephotos/year_2015/month_06/day_15/special~15~06~2015~1434336967_storyimage.jpg
 BSNL अपने दस करोड़ मोबाइल फोन धारकों के लिए सोमवार से देश भर में निशुल्क रोमिंग सेवा शुरू कर रहा है। सोमवार से BSNL के ग्राहक देश भर में कहीं से भी निशुल्क रोमिंग कॉल कर सकेंगे। BSNL देश की पहली मोबाइल सेवा प्रदात्ता कंपनी है जो निशुल्क रोमिंग सेवा शुरू कर रही है।

BSNL के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस सेवा की घोषणा विगत दो जून को वार्षिक प्रेस कांफ्रेस के दौरान की थी। अब सोमवार से यह सेवा शुरू होने जा रही है जिसका फायदा सभी पुराने और नए बनने वाले ग्राहकों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोमवार से BSNL के ग्राहकों को अब एक से ज्यादा सिमकार्ड लेकर देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

BSNL की मुफ्त रोमिंग सेवा पर एक बैठक में दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह कहकर सवाल उठाए थे कि उसने किसकी अनुमति से यह सेवा शुरू की है। इस पर श्रीवास्तव का कहना है कि संचार मंत्री के निर्देश पर यह सेवा शुरू की गई है। इसलिए ट्राई को इस पर कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि ट्राई से उन्हें इस बारे में कोई आधिकारिक आपत्ति भी प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए सेवा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार शुरू की जा रही है।

एनडीए सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की संचार कंपनियों BSNL और एमटीएनएल को फिर से खड़ा करने की कोशिश की है। इसी कड़ी में BSNL ने रोमिंग फ्री करके नए ग्राहकों को जोड़ने की कवायद शुरू की है। पूर्व में BSNL एवं एमटीएनएल रात में लैंडलाइन फोन से फ्री कॉल करने की सुविधा दे चुका हैं। संचार मंत्रालय के अनुसार पिछले एक साल के दौरान दोनो कंपनियों के राजस्व में सुधार आना शुरू हो गया है।


बीएसएनएल की फ़्री रोमिंग की 6 ख़ास बातें


भारत में मोबाइल

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की मुफ़्त रोमिंग सेवा सोमवार से शुरू हो रही है.
इससे देशभर में सात करोड़ से अधिक ग्राहकों को फ़ायदा होगा.

ग्राहकों के लिए क्या ख़ास है इस योजना में:

1-इससे देशभर में कंपनी के ग्राहकों को इनकमिंग कॉल पर शुल्क नहीं देना होगा.
2-बीएसएनएल देश की पहली मोबाइल सेवा कंपनी है जो निशुल्क रोमिंग सेवा शुरू कर रही है.
3-इस साल मार्च के अंत तक देश में बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 7.72 करोड़ थी.
रविशंकर प्रसाद ट्वीट
4-बीएसएनएल दिल्ली और मुंबई को छोड़कर पूरे देश में अपनी सेवाएं देती है.5-अब बीएसएनएल के ग्राहकों को रोमिंग के दौरान पैसा बचाने के लिए अलग-अलग हैंडसेट व सिम रखने की जरूरत नहीं होगी.
6-बीएसएनएल अपनी सेवाओं को बेहतर करने के लिए 5000 अतिरिक्त टावर भी लगाएगी.
हालांकि बीएसएनएल की मुफ्त रोमिंग सेवा पर दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह कहकर सवाल उठाए थे कि उसने किसकी अनुमति से यह सेवा शुरू की है.

मोबाइल उपभोक्ता
इस पर बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्देश पर यह सेवा शुरू की गई है.
ट्राई को इस पर कोई आपत्ति नहीं है. रविशंकर प्रसाद ने गत 2 जून को घोषणा की थी कि बीएसएनएल 15 जून से मुफ्त रोमिंग की सुविधा पेश करेगी.


वोडाफोन और एमटीएस ने दिल्ली में बढ़ाए डेटा रेट

दूरसंचार कंपनियों वोडाफोन और एमटीएस ने दिल्ली-एनसीआर में अपनी 2जी और 3जी प्रीपेड डेटा दरों में बढ़ोतरी कर दी है। वोडाफोन ने डेटा दरों में जहां 47 प्रतिशत तक का इजाफा किया है, वहीं एमटीएस ने पोस्टपेड डेटा दरों में आठ प्रतिशत की वृद्धि की है।

मार्च की स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद दूरसंचार कंपनियां डेटा दरों में बढ़ोतरी कर रही है। उस नीलामी में कंपनियों ने 1.1 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे। हालांकि, मार्च की नीलामी में एमटीएस ब्रांड का परिचालन करने वाली सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज शामिल नहीं हुई थी

इससे पहले भारती एयरटेल व आइडिया सेल्युलर ने मोबाइल डेटा की दरों में इजाफा किया था। वोडाफोन ने अपने 28 दिन की वैधता अवधि वाले 10 जीबी के 3जी डेटा पैक की दर बढ़ाकर 1,847 रुपये कर दी है जो अभी तक 1,255 रुपये थी।

देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर ने 1जीबी के 3जी डेटा की दर 255 रुपये से बढ़ाकर 297 रुपये कर दी है। वहीं 1 जीबी के 2जी डेटा पैक की कीमत कंपनी ने 175 रुपये से 195 रुपये कर दी है। इस बारे में वोडाफोन के प्रवक्ता को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिला। वहीं एमटीएस के प्रवक्ता ने कहा कि हमने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए मोबाइल डेटा दरों में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। वोडाफोन ने ज्यादातर प्रीपेड प्लान में भी बदलाव किया है और विभिन्न पैक की वैधता अवधि घटा दी है।


एसी में तत्काल टिकट 10 बजे व स्लीपर में 11 बजे से

रेल आरक्षण केंद्रों पर तत्काल कोटे की भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने स्लीपर और एसी क्लास समय अलग-अलग कर दिया है। सोमवार से सभी आरक्षण केंद्रों पर एसी का तत्काल टिकट सुबह 10 से जारी होगा जबकि स्लीपर क्लास का टिकट 11 बजे से मिलेगा। इस दौरान रेलवे के ई टिकट बनाने वाले अधिकृत एजेंट तत्काल और सामान्य टिकट आरक्षण काउंटर खुलने के 30 मिनट बाद टिकट बना सकेंगे।
उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि तत्काल टिकट काउंटरों पर एक लाइन में यात्रियों की भीड़ को अलग-अलग करके कम करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। 15 जून से शुरू होने वाली नई व्यवस्था के तहत एक काउंटर पर अलग-अलग समय में एसी और स्लीपर ट्रेनों के तत्काल टिकटों की बुकिंग आसानी से कराई जा सकेंगी। रेलवे बोर्ड ने सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेंशन सिस्टम को साफ्टवेयर के जरिए अपडेट कर दिया है।

No comments:

Post a Comment