Saturday 13 September 2014

उपचुनाव: 16 सितंबर को पता चलेगा मोदी लहर का असर,मतगणना 16 सितंबर को (नौ राज्यों में विधानसभा की 33 और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव)

उपचुनाव:

16 सितंबर को पता चलेगा मोदी लहर का असर,मतगणना 16 सितंबर को (नौ राज्यों में विधानसभा की 33 और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव)

 रविवार, 14 सितंबर, 2014
चुनाव
भारत में शनिवार को नौ राज्यों में विधानसभा की 33 और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गए.
संसदीय सीटों में गुजरात की वडोदरा, उत्‍तर प्रदेश की मैनपुरी और तेलंगाना की मेडक सीट शामिल है.
वडोदरा सीट नरेंद्र मोदी, मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह और मेडक सीट के चंद्रशेखर राव ने छोड़ी है. राव अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री हैं.
विधानसभा की 33 सीटों में से उत्तर प्रदेश में 11, गुजरात में नौ, राजस्थान में चार, असम में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और एक-एक सीट छत्तीसगढ़, तेलंगाना, त्रिपुरा और सिक्कि‍म में है.
आम चुनावों में बहुमत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए यह चुनाव अहम है क्योंकि हाल में बिहार में हुए उपचुनाव में पार्टी को उम्मीद से कम सीटें मिली थी. पार्टी दस में से चार सीटें ही जीत पाई थी.

सेल्फी विवाद

वडोदरा लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार नरेंद्र रावत मतदान के बाद चुनाव निशान दिखाते हुए सेल्फ़ी लेने के विवाद में फंस गए.
चुनाव आयोग ने इसके लिए नोटिस जारी किया है.
बारिश का असर भी मतदान पर नज़र आया है. लखनऊ में वरिष्ठ पत्रकार अतुल चंद्रा के मुताबिक़ बारिश की वजह से मतदान प्रभावित हुआ है.
इन चुनावों के लिए मतगणना 16 सितंबर को होगी और उसी दिन पता चलेगा कि मोदी का असर अब भी मतदाताओं पर कायम है या नहीं.

No comments:

Post a Comment