Monday 8 September 2014

PF money now withdraw from ATM Through UAN Card,...Any Time... अब एटीएम से कभी भी निकाल सकेंगे पीएफ के पैस...

PF money now withdraw from ATM...Through UAN Card,Any Time...

अब एटीएम से कभी भी निकाल सकेंगे पीएफ के पैस...

Tags »epfo money ATM UAN bank employee  


कागजी कार्रवाई से मिलेगा छुटकारा

भविष्य निधि (पीएफ) की रकम का इस्तेमाल करने के लिए अब संबंधित महकमे और पीएफ दफ्तर के न तो चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही ढेर सारी कागजी कार्रवाइयां पूरी करनी होंगी। एटीएम से ही पीएफ की रकम निकाली जा सकेगी।

यह सब संभव होगा ईपीएफ महकमे की तरफ से जारी किए जा रहे यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) कार्ड से। एटीएम की तरह दिखने वाले यूएएन कार्ड को एटीएम में स्वैप करना होगा।

इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे। मसलन रकम शादी के लिए निकालनी है या फिर इलाज या मकान आदि खरीदने के लिए।

संबंधित विकल्प पर क्लिक करने के बाद पीएफ अकाउंट में मौजूद रकम के साथ ही इसमें कितनी फीसदी रकम निकाली जा सकती है यह भी संदेश दिखाई देगा। इसके बाद शर्त के मुताबिक पीएफ की रकम निकाली जा सकेगी।

यूएएन कार्ड से मिलेगी सुविधा

यूएएन कार्ड से मिलेगी सुविधा
यूएएन अलॉट होने के बाद कंपनी बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर कराने से ही छुटकारा नहीं मिलेगा बल्कि एटीएम के जरिये पीएफ की रकम निकालने जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी।

पीएफ दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक पुरानी कंपनियों में काम छोड़ने के बाद ऐसे सभी पीएफ अकाउंट नंबर को भी यूएएन से जोड़ा जा सकेगा जिन्हें संबंधित कंपनियों के जिम्मेदारों ने ट्रांसफर नहीं कराया।

कंपनी हर महीने आपके पीएफ एकाउंट में कितनी रकम डाल रही है, कितना ब्याज मिल रहा है और खाते से कितनी रकम निकाली गई आदि की जानकारी ईपीएफ की वेबसाइट पर यूएएन की मदद से ली जा सकती हैं।

वेबसाइट पर यूएएन की मदद से खुलने वाले पेज पर संबंधित कर्मचारी के रिटायर होने के छह माह पहले से ही उसकी जानकारी नजर आने लगेगी। इसी तरह रिटायर्ड कर्मचारियों को कब जीवित प्रमाण पत्र जमा करना है इसकी भी जानकारी ब्लिंक होगी।

जरूरी है आधार कार्ड

जरूरी है आधार कार्ड
यूएएन के लिए केवाईसी फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। केवाईसी में पहचान पत्र और पते के प्रमाण पत्र के लिए तमाम विकल्पों के अलावा आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है।

पीएफ कमिश्नर वीवीबी सिंह का कहना है कि चूंकि यूएएन कार्ड के जरिये कई तरह की ऑनलाइन सुविधाएं दी जाएंगी। कार्ड का दुरुपयोग न हो इसलिए सभी खाताधारकों के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया है।

लोगों को दिक्कत न हो इसलिए पीएफ महकमा खुद आधार कार्ड बना रहे फर्म की मदद से अलग-अलग दिन सभी संस्थानों में कैंप लगवा रहा है। इस कैंप में ही संबंधित संस्था के अफसर और कर्मचारी अपने आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

शनिवार को मोहद्दीपुर स्थित आरकेबीके कार एजेंसी के दफ्तर में कैंप लगवाया गया था जबकि सोमवार को यह कैंप पीएफ दफ्तर पर लगाया गया जहां 80 से अधिक कर्मचारियों ने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया।

पीएफ अकाउंट को भी यूएएन से जोड़ सकेंगे

पीएफ अकाउंट को भी यूएएन से जोड़ सकेंगे
क्षेत्रीय पीएम कमिश्नर विजय विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि एटीएम से पीएफ की रकम निकालने समेत यूएएन कार्ड से कई सुविधाएं मिलेंगी। इस कार्ड के माध्यम से कोई भी कर्मचारी बिना किसी कागजी कार्रवाई के अपनी पीएफ की रकम पा सकेगा। 15 अक्टूबर से यह सुविधा मिलने लगेगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। 80 फीसदी पीएफ खाताधारकों को यूएएन जारी किया जा चुका है। संबंधित दफ्तर और फर्म को ये नंबर तत्काल अपने कर्मचारियों को देने के निर्देश दिए गए हैं ताकि वे इस नंबर को एक्टिव कर सके। यूएएन एक्टिव होने के साथ ही संबंधित को यूएएन कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment