Thursday 20 November 2014

GREAT-भारतीय स्टेट बैंक #SBI से अडानी ग्रुप को एक अरब डॉलर का कर्ज़ :::: अडानी को SBI के लोन में #BJP सरकार का हाथ? :::: #ADANI के अच्छे दिन आए

GREAT-भारतीय स्टेट बैंक #SBI से अडानी ग्रुप को एक अरब डॉलर का कर्ज़ :::: अडानी को SBI के लोन में #BJP सरकार का हाथ? :::: #ADANI के अच्छे दिन आए
अडानी को SBI के लोन में सरकार का हाथ नहीं: बीजेपी
नई दिल्ली, 21नवम्बर 2014 
गौतम अडानी (फाइल फोटो)
भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक से अडानी ग्रुप को कर्ज बैंक और उद्योग के बीच सौदा है और इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं है. इसके साथ ही बीजेपी ने इस मामले में प्रधानमंत्री का नाम घसीटने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस इस तरह के ‘तुच्छ’ बयान देकर देश की प्रतिष्ठा को धक्का लगा रही है और लोगों की बीच अपनी साख गंवा रही है.
बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा,‘यह बैंक और उद्योग के बीच का मामला है और सरकार का इससे कोई लेना देना नहीं. अगर कांग्रेस प्रधानमंत्री की यात्रा को इस नजरिए से देखती है और तुच्छ बयान जारी करती है तो वह देश की प्रतिष्ठा व मर्यादा को धूमिल कर रही है.’
उन्होंने कहा, ‘अगर कांग्रेस ने इसी तरह के आधारहीन आरोप लगाना जारी रखा तो आम लोगों में उसकी साख और कम होगी.’ बीजेपी नेता ने कहा कि जबकि सारी दुनिया प्रधानमंत्री की हाल ही की विदेश यात्रा की सराहना कर रही है, कांग्रेस उनकी आलोचना कर रही है और लोगों का ध्यान बंटाने के लिए आधारहीन आरोप लगा रही है.
हुसैन ने कहा कि कांग्रेस ने अभी इस वास्तविकता को स्वीकार नहीं किया है कि वह सत्ता में नहीं रही. उन्होंने कहा, वे (कांग्रेस) नेता अब भी अपने सपनों में हैं कि वे सत्ता में हैं. उनका मानना है कि और अधिक सवाल उठाकर तथा आधारहीन मुद्दे बनाकर वे लोगों को ध्यान बंटाने में कामयाब होंगे.’
बीजेपी नेता ने किसान विकास पत्र के बारे में कांग्रेस की आलोचनाओं को भी खारिज कर दिया. स्टेट बैंक ने अडानी ग्रुप को एक अरब डालर का कर्ज देने के लिये शुरुआती समझौता किया है. कांग्रेस का कहना है कि यह कर्ज ऐसे समय में मंजूर किया गया जबकि कंपनी के मालिक तथा एसबीआई के प्रमुख प्रधानमंत्री के कारोबारी प्रतिनिधि मंडल में शामिल थे.
 

अडानी को कर्ज़ पर एसबीआई का स्पष्टीकरण

नरेंद्र मोदी और भारतीय कारोबारी
व्यावसायिक ग्रुप अडानी समूह को एक अरब डॉलर का कर्ज़ देने पर हो रही आलोचना के बीच स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि सभी प्रक्रियाएँ पूरी की जाएंगी.
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को एसबीआई ने कहा कि अभी सिर्फ प्रारंभिक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं और कर्ज़ की रक़म देते वक़्त सभी ज़रूरी प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के समय ही एसबीआई ने अडानी समूह को ऑस्ट्रेलिया में कोयला खदानें संचालित करने के लिए एक अरब डॉलर कर्ज़ देने का समझौता किया था.
गौतम अडानी
गौतम अडानी को मोदी का करीबी माना जाता है
अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी भी नरेंद्र मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर गए थे.
पीटीआई के मुताबिक अडानी समूह को कर्ज़ देने पर उठे सवालों पर एसबीआई की निदेशक अरुँधति भट्टाचार्य ने कहा, "हम स्पष्ट करते हैं कि सिर्फ़ सहमति पत्र पर दस्तख़त हुए हैं. हमने कर्ज़ जारी नहीं किया है. सभी ज़रूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद बोर्ड फ़ैसला लेगा और कर्ज़ की रक़म जारी की जाएगी."
कांग्रेस ने एसबीआई के अडानी समूह को एक अरब डॉलर का लोन देने के फ़ैसले पर सवाल उठाए हैं.

'कांग्रेस ने उठाए सवाल'

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा, "एसबीआई के अडानी को क़र्ज़ देने का क्या औचित्य है जब पाँच अंतरराष्ट्रीय बैंकों ने समूह को इस योजना के लिए कर्ज़ देने से इनकार कर दिया है."
नरेंद्र मोदी
मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने भी अडानी के विमान में ही आए थे.
उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अडानी को क़रीब 6200 करोड़ रुपए का क़र्ज़ दिलवाने में 'रूचि' लेते नज़र आ रहे हैं.
माकन ने कहा, "सरकार सिर्फ़ अमीरों के लिए काम करने में रूचि ले रही है और सिर्फ़ अमीरों के ही अच्छे दिन आए हैं."
 
 
govt has no role in sbis $1 bn loan to adani group bjp Keyword : BJP, SBI loan, Adani Group, Narendra Modi

No comments:

Post a Comment