Thursday 20 November 2014

मोदी TIME's Person of the Year की रेस में, वोटिंग जारी :::: आप भी इस पोल में हो जाइए शामिल. इस लिंक पर क्लिक कर अपने चहेते को बनाएं टाइम पर्सन ऑफ द ईयर

मोदी TIME's Person of the Year की रेस में, वोटिंग जारी
नई दिल्ली, 21 नवम्बर 2014 
TIME's Person of the Year
प्रतिष्ठित मैगजीन 'टाइम' एक बार फिर 'पर्सन ऑफ द ईयर' की खोज में जुट गया है. नाम का ऐलान 10 दिसंबर को होगा जिसे मैगजीन के एडिटर चुनेंगे. हालांकि टाइम ने अपने रीडर्स के लिए भी पोल की शुरुआत की है. रीडर्स पोल के लिए वोटिंग 6 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट (अमेरिकी समयानुसार) तक जारी रहेगी और संयुक्त विजेता के नाम का ऐलान 8 दिसंबर को किया जाएगा. टाइम मैगजीन ने कुल 50 शख्सियतों की सूची जारी की है जिसमें से इस साल का 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना जाएगा. इस सूची में उन शख्सियतों को जगह दी गई है जो सही या फिर गलत कारण से पिछले एक साल से सुर्खियों में रहे. इस सूची में नरेंद्र मोदी और ओबामा जैसे शख्सियतों को जगह मिली है तो आतंकी संगठन आईएसआईएस के मुखिया अबु बकर अल बगदादी का भी नाम है.
खबर लिखे जाने तक हुए रीडर्स पोल में नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर चल रहे थे. नंबर एक की पोजीशन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मौजूद हैं.
 इन शख्सियतों का नाम है टाइम की सूची में
ट्रेविस केलेनिक, व्लादिमीर पुतिन, बोको हरम गर्ल्स, बराक ओबामा, डिलमा रुसिफ, टेड क्रूज, हार्वे लेविन, किम कर्दाशियां, जोको विडोडो, रैंड पॉल, मिच मैककोनेल, एलोन मस्क, बेंजामिन नेतन्याहू, अयातुल्ला अली खमिनी, कान्ये वेस्ट, जॉन कैरी, जॉन ऑलिवर, अब्दुल फतह अल सीसी, बियोंस, थॉमस पाइकटी, एंजेला मार्केल, लेवरेन कॉक्स, हिलेरी क्लिंटन, जेफ बेजॉस, इबोला डॉकटर्स और नर्सेज, मैरी बार्रा, पोप फ्रांसिस, शी जिनपिंग, फर्ग्यूसन प्रोटेस्टर्स, रिक पेरी, मलाल यूसफजई, हसन रुहानी, जैनेट येलेन, जोशुआ वोंग, शोंडा राइम्स, चार्ल्स और डेविड कॉच, टॉम फ्रिडेन, नरेंद्र मोदी, अबु बकर अल बगदादी, पीट फ्रेट्स और पैट क्विन, जैक मा, रीड हैस्टिंग्स, जेनिफर लॉरेंस, बशर अल असद, टिम कुक, क्रिस्टोफर नोलेन, टेलर स्विफ्ट, रिसप तैय्यप अर्दवान, रोजर गुडेल और एलिजाबेथ वारेन.

चुनिंदा शख्सियतों के बारे में जानें...
ट्रेविस केलेनिक

अक्सर विवादों में रहने वाले कार सर्विस कंपनी उबर के सीईओ ट्रेविस केलेनिक ने मात्र चार सालों में अपनी कंपनी को टॉप पर पहुंचा दिया. आज की तारीख में उनकी कंपनी की वेल्यू 18 बिलियन डॉलर है.

व्लादिमीर पुतिन
चाहे वह सीरिया के तानाशाही राष्ट्रपति बशर अल असद को समर्थन देने की बात हो या फिर यूक्रेन में गृह युद्ध की बढ़ावा देना, पिछले साल पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अमेरिका और उसके साथियों का खुलकर विरोध किया. नतीजतन परिस्थितियां ऐसी हो गईं कि शीत युद्ध जैसे तनाव पैदा हो गए.

बोको हरम गर्ल्स
नाइजारिया में इस्लामी आतंकी संगठन द्वारा 200 से ज्यादा लड़कियों की किडनैपिंग ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी. इसके अलावा कई नामी शख्सियतों ने आवाज उठाई.

बराक ओबामा
अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले दो साल में कई चुनौतियों का सामना किया. मध्य एशिया में आतंकी संगठन ISIS की बढ़ते कदम को रोकने से लेकर यूएस की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटाने जैसी अहम जिम्मेदारियों का बोझ ओबामा के कंधे पर रहा.

हार्वे लेविन
पिछले साल लेविन मीडिया जगत में सबसे नामी चेहरों में से रहे. उनकी टैबलॉइड वेबसाइट ने पिछले साल कई बड़ी स्टोरी ब्रेक की. इनमें जे जेड और सोलांजे का एलिवेटर टेप और लॉस एंजेलिस क्लिपर्स के मालिक डोनाल्ड स्टर्लिंग की नस्लभेदी टिप्पणी वाला टेप भी शामिल है.

जॉन ऑलिवर सिर्फ पांच महीने में जॉन ऑलिवर का 'शो लास्ट वीक टुनाइट' ने लेट नाइट स्लॉट में दर्शकों की पसंद बन गया. उनके शो में अलग-अलग मुद्दों को व्यंग्य भरे अंदाज में पेश किया जाता है.
जोशुआ वोंग
18 वर्षीय जोशुआ वोंग हॉन्गकॉन्ग में लोकत्रंत के समर्थन में हुए प्रदर्शन का चेहरा बने.

नरेंद्र मोदी
क्षेत्रीय नेता से राष्ट्रीय नेता की भूमिका में. नरेंद्र मोदी विकास के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी को केंद्र में अकेले दम पर सत्ता में लाए.

पीट फ्रेट्स और पैट क्विन
इस जोड़ी द्वारा शुरू किए गए ALS बकेट चैलेंज वायरल हो गया. इस मुहिम के जरिए एएलएस नाम की बीमारी से लड़ने के लिए दुनिया भर से 100 मिलियन डॉलर जुटाए गए.

अबु बकर अल बगदादी
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और ग्रेटर सीरिया का मुखिया अल बगदादी पूरे साल सुर्खियों में रहा. इस संगठन ने सीरिया और इराक के कई क्षेत्रों को अपने कब्जे में लिया है.

जैक मा
चीन की ई कॉमर्स कंपनी अली बाबा के फाउंडर हैं जैक मा. उनकी कंपनी ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के दौरान इतिहास रच डाला था.

शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले उन्होंने सरकार के अंदर के भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की. वेस्टर्न पैसि‍फिक क्षेत्र में चीन की सैन्य क्षमता को बढ़ाने में भी कामयाब रहे.

जोको विडोडो
इंडोनेशिया के मौजूदा राष्ट्रपति जोको विडोडो कभी फर्नीचर सेल्समैन हुआ करते थे. उन्हें जोकोवी के नाम से जाना जाता था. वह देश के पहले राष्ट्रपति हैं जो समाज के संभ्रात वर्ग से नहीं आते.

जेनिफर लॉरेंस
लॉरेंस सेलेब्रिटी आई क्लाउड न्यूड फोटो लीक की शिकार हुईं. लेकिन इससे ज्यादा सुर्खियां उन्होंने 'द हंगर गेम्स' के लिए बटोरीं. वह बॉक्स ऑफिस पर कई हीरो को पछाड़ने में कामयाब रहीं. 


तो फिर इंतजार किसका. आप भी इस पोल में हो जाइए शामिल. इस लिंक पर क्लिक कर अपने चहेते को बनाएं टाइम पर्सन ऑफ द ईयर.

 who should be times person of the year narendra modi is in the race
Keyword : Narendra Modi, Time magazine's 'Person of the Year', TIME’s Person of the Year cotenders

No comments:

Post a Comment