Friday 6 February 2015

ओबामा बोले- भारत में बढ़ी धार्मिक कट्टरता, गांधी होते तो उन्हें भी होता दुख

ओबामा बोले- भारत में बढ़ी धार्मिक कट्टरता, गांधी होते तो उन्हें भी होता दुख

Feb 06, 2015, 
ओबामा बोले- भारत में बढ़ी धार्मिक कट्टरता, गांधी होते तो उन्हें भी होता दुख
 

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि भारत में पिछले कुछ वर्षों में धार्मिक कट्टरता बढ़ी है। अगर आज महात्मा गांधी होते तो उन्हें इस बात पर बहुत धक्का लगता। ओबामा ने ये बातें हाई-प्रोफाइल नेशनल प्रेयर ब्रेकफास्ट के दौरान कहीं। ओबामा का इशारा भारत में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी धार्मिक उन्माद की घटनाओं की ओर था।
ओबामा ने अपने बयान में कहा है, 'मैं और मिशेल अभी भारत से लौटे हैं। ये देश बहुत खूबसूरत, विविधताओं से भरा है, पर पिछले कुछ वर्षों में यहां कुछ मौकों पर एक धर्म के लोगों ने दूसरे धर्म के लोगों को निशाना बनाया है।' हालांकि, ओबामा ने किसी धर्म विशेष का नाम नहीं लिया। ओबामा ने कहा कि गांधीजी ने भारत को आजाद कराने में अहम योगदान दिया था, अगर आज गांधी जी होते तो इस तरह की घटनाओं से वह भी आहत होते। वे अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों से आए तीन हजार नेताओं के सम्मेलन में बोल रहे थे।

भारत यात्रा के आखिरी दिन भी ओबामा ने धार्मिक सहिष्णुता की पुरजोर वकालत करते हुए कहा था कि हर व्यक्ति को बिना किसी उत्पीड़न के अपनी आस्था का पालन करने का अधिकार है और भारत तब तक सफल रहेगा जब तक वह धार्मिक आधार पर नहीं बंटेगा।
 

धार्मिक स्वतंत्रता से देश मज़बूत होता है: ओबामा

मोदी और ओबामा
अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि कोई भी देश तभी मज़बूत होता है जब वहां रह रहे सभी धर्मों के लोगों को पूरी धार्मिक स्वतंत्रता हो.
राष्ट्रपति बराक ओबामा के इस बयान के बारे में और जानकारी देते हुए अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता मार्क स्ट्रोह ने  बताया, "राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत दौरे के दौरान साफ़ किया था कि भारत एक क़रीबी दोस्त और सहयोगी है. महात्मा गांधी की विरासत से हम अमरीका और पूरी दुनिया में असहिष्णुता से निपटने के लिए प्रेरणा लेते हैं."
मार्क स्ट्रोह ने आगे कहा, "भारत में और नेशनल प्रेयर ब्रेकफ़ास्ट कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति का संदेश यह था कि धर्म की स्वतंत्रता एक मौलिक अधिकार है और किसी भी देश तभी मज़बूत होता है जब वहां सभी धर्म के लोगों को बिना किसी उत्पीड़न, डर और भेदभाव के, अपने धर्म को पालन करने की आज़ादी हो."
ओबामा
स्ट्रोह ने कहा कि राष्ट्रपति ने स्पष्ट रूप से कहा था कि ये बात किसी एक समूह, राष्ट्र या धर्म विशेष तक सीमित नहीं है.
इससे पहले नेशनल प्रेयर ब्रेकफ़ास्ट कार्यक्रम के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था, "भारत में हाल के वर्षों में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ी है और ये इतनी बढ़ी है कि अगर आज गांधीजी होते तो उन्हें भी इससे धक्का लगता."
उन्होंने कहा था, ''हम सीरिया में जातीय युद्ध देख रहे हैं, नाइज़ीरिया में मुसलमान और ईसाइयों की हत्या, सेंट्रल अफ़्रीकन रिपब्लिक में धार्मिक युद्ध और यूरोप में यहूदी विरोधी भावना बढ़ रही है और ये सब कई बार धर्म के नाम पर होता है.''

'विविधता वाला देश'

ओबामा मोदी
अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा, ''मिशेल और मैं भारत से लौटे हैं. एक अविश्वसनीय, सुंदर देश जहां ज़बरदस्त विविधता है. लेकिन हाल के वर्षों में वहां सभी धर्म के लोगों पर एक दूसरे के हमले बढ़े हैं.''
भारत के 66वें गणतंत्र दिवस पर होने वाले परेड में इस बार मुख्य अथिति रहे ओबामा ने कहा, ''ऐसी असहिष्णुता गांधीजी को भी दहला देती, जिन्होंने भारत को आज़ाद कराने में योगदान दिया था.''
इससे अपने भारत दौरे के आख़िरी दिन भी ओबामा ने दिल्ली के सिरीफ़ोर्ट में धार्मिक सहिष्णुता पर ज़ोर दिया था. हालांकि व्हाइट हाउस साफ़ कर चुका है कि ओबामा ने ये बात किसी पार्टी विशेष को ध्यान में रख कर नहीं कही थी.

No comments:

Post a Comment