Tuesday 1 April 2014

फेसबुक से डरा गूगल, ऑरकुट को रीलॉन्च करने की तैयारी

फेसबुक से डरा गूगल, ऑरकुट को रीलॉन्च करने की तैयारी
More:
फेसबुक|ऐप्पल|गूगल|ट्विटर
 

19 साल बाद FB पर मिली बेटी, चेहरे से मिलाई अपनी जवानी की तस्वीर

 
वाशिंगटन। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक को टक्कर देने के लिए गूगल नई योजना बना रहा है। खबरों के मुताबिक, गूगल जल्द ही अपनी पुरानी सोशल साइट ऑरकुट को रीलॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इंटरनेट मार्केट पर फेसबुक के तेजी से बढ़ते वर्चस्व को कम करने के लिए गूगल ने यह फैसला लिया है।
 
गूगल सोशल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट विक गुन्डोत्रा ने बताया कि हाल ही में फेसबुक ने वॉट्सअप और वर्चुअल रिएलिटी गॉगल बनाने वाली कंपनी ऑक्युलर वीआर इंक का खरीदा है। इससे पहले फेसबुक 2012 में इंस्टाग्राम और लाइटबॉक्स को भी खरीदा था, जो फायदा का सौदा रहा। इन प्रोडक्ट्स और उभरती हुई टेक कंपनियों को खरीदकर फेसबुक, इंटरनेट मार्केट पर पकड़ बना रहा है। यह गूगल के लिए खतरे का संकेत है। विक ने बताया कि एक समय ऑरकुट दुनिया की सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किग साइट थी। ज्यादा अपग्रेड न होने के कारण यह अन्य सोशल साइट से पिछड़ गई। अब गूगल इस पुराने प्रोडक्ट को हथियार बनाकर फेसबुक को चुनौती देने की योजना बना रहा है।
 
यूजर की जरूरतों को पहचानेगा ऑरकुट
 
सोशल नेटवर्किंग यूजर्स की जरूरतों को समझते हुए गूगल, ऑरकुट में क्रांतिकारी बदलाव करने की योजना बना रहा है। टेक एक्सपर्ट्स की मानें तो गूगल उन फीचर्स को अपडेट करेगा, जिनपर अभी तक फेसबुक का ध्यान नहीं गया। रीलॉन्चिंग के साथ ऑरकुट पर ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, मूवीज टिकट बुकिंग और डेटा शेयरिंग (हैवी फाइल्स) जैसे नए फीचर्स जोड़े जाएंगे। माना जा रहा है कि ऑरकुट में होने वाले ये बदलाव भविष्य में सोशल नेटवर्किंग साइट्स की अवधारणा को बदल कर रख देंगे। गूगल के इस फैसले की खबर मीडिया में आने के बाद शीर्ष नेटवर्किंग साइट्स में हलचल देखी जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि ऑरकुट रीलॉन्चिंग के जवाब में अन्य साइट्स किसी बड़ी योजना का खुलासा कर सकती हैं।

No comments:

Post a Comment