Wednesday 24 September 2014

Google Closed Business In China, गूगल ने चीन में बंद किए ऑफिस, सरकार की सख्ती से था परेशान

Google Closed Business In China

गूगल ने चीन में बंद किए ऑफिस, सरकार की सख्ती से था परेशान

 | Sep 25, 2014

(चीन में गूगल का पूर्व मुख्यालय)
 
बीजिंग। चीन में गूगल ने अपने ऑफिस बंद कर दिए हैं। पिछले काफी समय से चीन में बढ़ते हुए साइबर हमलों को देखते हुए इंटरनेट सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए कई कड़े कदम उठाए गए। इससे सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को वहां अपना बिजनेस चलाने में कठिनाई महसूस हुई और उसने अपना कारोबार बंद करने का निर्णय ले लिया। 
 
चीन द्वारा सुरक्षा कारणों के चलते विभिन्न इंटरनेट सुविधाओं पर जिस तरह से रोक लगाई जा रही है, उसके बाद गूगल कंपनी के अन्य ग्राहकों के लिए भी इस देश में व्यापार करना असंभव हो गया था। केवल अमेरिका की गूगल कंपनी ही नहीं, बल्कि कोरिया की दो इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स "लाइन' और "काकाओ टॉक' पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। 
 
फिलहाल चीनी अधिकारियों द्वारा गूगल की कुछ वेबसाइट्स को सीमित समय के लिए ही खोला जाता है। महीने में एक बार इन साइट्स को घंटों के लिए भी खोला जाता है। 
 
यूजर्स को होगी दिक्कत 
चीन में ये कदम सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक और ट्विटर पर नियंत्रण रखने और देश के बाहर जाने-आने वाले इंटरनेट ट्रैफिक पर कंट्रोल करने के लिए किया गया है। सूचना के अनुसार यह कहा जा रहा है कि यदि आप चीन में किसी सर्च इंजन पर किसी भी विषय पर कुछ खोज रहे हैं तो आपको दिक्कत होगी। इसका कारण है चीनी सरकार द्वारा इंटरनेट पर कितनी ही अन्य भाषाओं की वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाना। गूगल के अपना बिजनेस बंद करने से चीन के यूजर्स को भी दिक्कत होगी। 


(सिंगापुर में गूगल का ऑफिस)
 
अब-तक 18 लाख ऑनलाइन खाते बंद 

चीन में इंटरनेट से बढ़ रही अश्लीलता पर रोक लगाने के उद्देश्य से बीते अप्रैल से चलाए जा रहे अभियान के तहत अब-तक 18 लाख से अधिक सोशल नेटवर्किंग साइट्स और इंस्टेट मैसेज खाते बंद किए गए हैं। स्थानीय मीडिया ने चीन के साइबरस्पेस प्रशासन के हवाले से बताया अधिकतर खाते माइक्रोब्लॉग, वीचैट और क्यूक्यू अकाउंट के थे। इन खातों के जरिए इंटरनेट पर अश्लील तस्वीरें जारी की जाती थी। 
 
माइक्रोसॉफट ने चीन को नकारा 

माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े गेमिंग मार्केट चीन को नकारते हुए पहले अपना 'एक्सबॉक्स वन' कंसोल भारत में उतारा है। दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी भारत में इसे 23 सितंबर को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन के तहत उपलब्ध करा रही है। गौरतलब है कि चीन की सरकार ने इसी साल की शुरुआत में 2000 से ज्यादा गेमिंग कंसोल पर बैन लगा दिया था। माइक्रोसॉफ्ट ने वहां एक्सबॉक्स वन उतारने के लिए चाइनीज इंटरनेट टीवी सेट-टॉप बॉक्स बनाने वाली कंपनी बेसटीवी न्यू मीडिया से करार किया था। लेकिन अब इसे वहां इस साल अंत तक उतारा जाएगा।

No comments:

Post a Comment