Friday 26 September 2014

PAK पीएम शरीफ ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, कहा- होना चाहिए जनमत संग्रह

PAK पीएम शरीफ ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, कहा- होना चाहिए जनमत संग्रह


न्यूयॉर्क, 26 सितम्बर 2014 

PAK पीएम नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाया है.
उन्होंने कहा, "छह दशक से भी ज़्यादा हो गए, जब संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर में जनमत संग्रह कराने का प्रस्ताव पारित किया था. वहां के लोग अब भी इस वादे के पूरा होने का इंतज़ार कर रहे हैं."
उन्होंने कहा कि "कश्मीर की कई पीढ़ियां क़ब्जे में रही हैं, उन्हें हिंसा का भी सामना करना पड़ा है और उनके बुनियादी मानवाधिकारों का हनन हुआ है."
उनका इशारा भारत प्रशासित कश्मीर की तरफ़ था जहां भारी संख्या में भारतीय सेना तैनात है.
पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को अकसर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया रहा है जबकि भारत इसे दोनों देशों का मुद्दा मानता है.
भारत ने हाल में पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता को उस समय रद्द कर दिया था जब दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने हुर्रियत नेताओं से मुलाकात की थी.
नवाज़ शरीफ़ ने कहा है कि वो भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तरीय बातचीत के रद्द होने से निराश हैं.
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सभी मुद्दों को सुलझाने और आर्थिक व व्यापारिक रिश्ते कायम करने के लिए बातचीत को जारी रखने में विश्वास रखता है.
अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

पाकिस्तान ने यूएन असेंबली में एकबार फिर कश्मीर मुद्दा उठाया है. यूएन असेंबली में बोलते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर में जनमत संग्रह की मांग करते हुए कहा कि वहां के लोगों को न्याय मिलना चाहिए. नवाज शरीफ ने कहा, 'पड़ोसी मुल्क के साथ शांति हमारी प्राथमिकता है. हम भारत की ओर से विदेश सचिव स्तरीय वार्ता रद्द किए जाने से निराश हुए. कश्मीर के लोगों ने बहुत कुछ झेला है, खासकर महिलाओं पर बहुत जुल्म हुए हैं. कश्मीर में जनमत संग्रह होना चाहिए.'
शरीफ ने कहा, 'बातचीत से ही हर मुद्दा सुलझेगा, कश्मीर मुद्दे को शांति के साथ सुलझाया जाना चाहिए. पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करने के लिए राजी है.' इससे पहले शुक्रवार को ही भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने ‘वार्ता पर पानी फेर दिया.’
सुषमा स्वराज ने जारी यूएन असेंबली के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद कहा कि नई (नरेंद्र मोदी) सरकार ने एक नया संकेत दिया है. इसलिए उन्होंने (पाकिस्तान ने) वार्ता पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया.
विदेश मंत्री से पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के इस बयान पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया कि दोनों देशों के बीच बातचीत तब ही हो सकती है जब नई दिल्ली पहल करे क्योंकि यह भारत ही था जिसने 25 अगस्त को होने वाली वार्ता रद्द की थी.
सुषमा ने कहा था कि पहले और दूसरे का सवाल नहीं है. जहां तक हमारी प्रतिक्रिया का सवाल है तो हमने बार बार कहा कि अगर कोई प्रतिक्रिया आनी है तो इसी समय आए. हमारी तरफ से पहल की गई थी.
pak pm nawaz sharif rakes up kashmir at un assembly says disappointed talks got called off Keyword : Pakistan PM Nawaz Sharif, Pak pm, Kashmir issue, UN assembly, sushma swaraj, india pakistan relation



No comments:

Post a Comment