Friday 8 May 2015

Windows 10 होगी माइक्रोसाॅफ्ट की आखिरी विंडोज

Windows 10 होगी माइक्रोसाॅफ्ट की आखिरी विंडोज
May 09, 2015
साॅफ्टवेयर जायंट माइक्रोसाॅफ्ट इस गर्मियों में Windows 10 को लांच करने वाली है और कंपनी के अनुसार विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 यूजर इसे फ्री में अपडेट कर सकेंगें। परंतु आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह कंपनी की आखिरी विंडो होगी। ऐसा कंपनी द्वारा एक बयान में कहा गया है।
माइक्रोसॉफ्ट इगनाइट कांफ्रेंस में कंपनी के कर्मचारी और डेवलपर एवैंजलिस्ट Jerry Nixon ने कहा कि Windows 10 विंडो आॅप्रेटिंग सिस्टम का आखिरी वर्जन होगा क्योंकि अभी हम विंडोज 10 को रिलीज कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल लांच किए विंडोज के 8.1 वर्जन से ही Windows 10 पर काम कर रहा है और हम अभी भी इस पर काम कर रहे है।

Nixon ने जानकारी देते हुए कहा कि Windows 10 के कॉम्पोनेंट्स जैसे स्टार्ट मेन्यू और बिल्ट-इन ऐप्स में फेरबदल कर उन्हें अलग से अपडेट किया जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया कि पैच ट्यूजडे खत्म कर अपडेट साइकल 24x7 का हो जाएगा। यूजर चाहे तो स्लो रोलाउट या फास्ट रोलाउट चुन सकते हैं। 

इस कांफ्रेंस में यह बात भी कहा गया कि कंपनी 2016 में नया अपडेट पेश करेगी जिसका कोड नेम Windows Redstone है परंतु यह विंडोड 10 ही होगी विंडोज 11 या अन्य नहीं। गौरतलब है कि विंडोज 10 एक ऐसी विंडो है जो मोबाइल, टैबलेट्स, पीसी सब प्लेटफार्म पर एक जैसा अनुभव देगी।

No comments:

Post a Comment