Tuesday 3 September 2013

यूएस ओपन से भी बाहर हुए फ़ेडरर

यूएस ओपन से भी बाहर हुए फ़ेडरर

 मंगलवार, 3 सितंबर, 2013 को 09:54 IST तक के समाचार

federer
यूएस ओपन टेनिस का ख़िताब छठी बार जीतने का रोजर फ़ेडरर का सपना चकनाचूर हो गया है. चौथे दौर में स्पेन के टॉमी रोब्रैडो ने उन्हें सीधे सेटों में 7-6 (7-3), 6-3, 6-4 से हरा दिया.
दो महीने पहले फ़ेडरर विंबलडन के दूसरे दौर में ही हार गए थे. रोब्रैडो के ख़िलाफ़ मैच में फ़ेडरर का प्रदर्शन काफ़ी खराब रहा.
दो घंटे और 24 मिनट तक चले मैच में फ़ेडरर ने पहले ही सेट में कुछ संघर्ष किया, लेकिन बाद के दो सेटों में मुक़ाबला पूरी तरह एकतरफ़ा रहा.
साल 2004 से 2008 तक लगातार पांच बार यह क्लिक करें ख़िताब जीतने वाले फ़ेडरर को 16 ब्रेक प्वाइंट्स मिले, जिनमें से उन्होंने सिर्फ़ दो पर ही जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही रोब्रैडो ने क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना ली है.
स्विटजरलैंड के क्लिक करें फ़ेडरर और रोब्रैडो के बीच मैच बारिश के कारण भी प्रभावित रहा और इसे आर्थर ऐश स्टेडियम के सेंटर कोर्ट से पास के लुई आर्मस्टांग कोर्ट शिफ्ट किया गया.

सफ़र

साल 2006 के बाद यह पहला मौक़ा था जब फ़ेडरर इस कोर्ट पर खेल रहे थे.
इस तरह 32 साल के फ़ेडरर इस सत्र में कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने में नाकाम रहे. क्लिक करें फ्रेंच ओपन में वह क्वार्टर फ़ाइनल में हारे थे जबकि क्लिक करें ऑस्ट्रेलियन ओपन में उनका सफ़र सेमीफ़ाइनल में थमा था.
नडाल
दर्शक क्वार्टर फ़ाइनल में फ़ेडरर और क्लिक करें राफेल नडाल की भिडंत की उम्मीद कर रहे थे लेकिन स्विस खिलाड़ी की हार से उनकी उम्मीदें टूट गईं. फ़ेडरर और नडाल यूएस ओपन में कभी नहीं भिड़े हैं.
नडाल को जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर को हराने के लिए चार सेटों तक संघर्ष करना पड़ा. उन्होंने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की और 6-7 (7-4), 6-4, 6-3, 6-1 से जीत दर्ज की.

क्वार्टर फ़ाइनल

12 ग्रैंड स्लैम ख़िताबों के विजेता नडाल का क्वार्टर फ़ाइनल में हमवतन रौब्रेडो से मुक़ाबला होगा. यानि स्पेन के एक खिलाड़ी का सेमाफ़ाइनल में जाना तय है.
चौथी सीड क्लिक करें स्पेन के डेविड फेरर और फ्रांस के रिचर्ड गास्के भी अंतिम आठ का टिकट कटाने में सफल रहे.
महिला वर्ग में इटली की रॉबर्टा विंसी और फ्लेविया पैनेटा तथा स्लोवाकिया की डेनियला हंतुकोवा क्वार्टर फ़ाइनल में पहुंच गई हैं.
लेकिन बेलारूस की विक्टोरिया अज़ारेंका और सर्बिया का एना इवानोविच के बीच मुक़ाबले को खराब मौसम के कारण एक दिन आगे खिसका दिया गया.

No comments:

Post a Comment