Friday 12 December 2014

#breaking:बेंगलुरु का मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव चलाता है ISIS का टि्वटर अकाउंट-ब्रिटिश चैनल

बेंगलुरु का मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव चलाता है ISIS का टि्वटर अकाउंट-ब्रिटिश चैनल 

12 dec 2014

बेंगलुरु का मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव चलाता है ISIS का टि्वटर अकाउंट-ब्रिटिश चैनल
 
फोटो: चैनल की रिपोर्ट में बताए गए टि्वटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट। 
 
नई दिल्ली: ब्रिटेन के चैनल 4 ने दावा किया है कि दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस के लिए सोशल मीडिया पर अकाउंट हैंडल करने वाला शख्स बेंगलुरु में रहने वाला एक मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव है। चैनल के मुताबिक, आईएसआईएस के सबसे प्रभावशाली टि्वटर अकाउंट को हैंडल करने वाले इस शख्स से उसकी बातचीत भी हुई है। 
 
चैनल द्वारा इस शख्स का पहला नाम मेहंदी बताया गया है, जो एक बड़ी भारतीय कंपनी में मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव है। चैनल के मुताबक, शमी विटनेस नाम के टि्वटर अकाउंट से यह शख्स रोजाना ट्वीट्स करता है। इस अकाउंट से किए गए ट्वीट्स महीने में 20 लाख बार देखे जाते हैं। अकाउंट के करीब 18 हजार फॉलोअर्स हैं। यह जिहादी नेटवर्क, आईएसआईएस समर्थकों और इससे जुड़े रिक्रूटमेंट का बड़ा स्रोत है। चैनल के मुताबिक, आईएसआईएस के लिए लड़ रहे करीब दो-तिहाई लड़ाके इस अकाउंट को फॉलो करते हैं। इस वजह से यह आईएसआईएस के सबसे प्रभावी सोशल मीडिया अकाउंट में से एक है। 
 
बंद कर दिया अकाउंट 
चैनल के मुताबिक, मेहंदी ने बताया कि वह नियमित तौर पर कुछ ब्रिटिश जिहादियों से जुड़ा हुआ है। चैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह शख्स अपने फेसबुक पेज पर नियमित तौर पर जोक्स और फनी तस्वीरें शेयर करता है। इसके अलावा, दोस्तों के साथ की जाने वाली पार्टी की तस्वीरें भी डालता है। चैनल से संपर्क किए जाने के बाद इस शख्स ने अपना टि्वटर अकाउंट @ShamiWitness बंद कर दिया है। चैनल के मुताबिक यह शख्स सुबह, दोपहर, शाम हर वक्त इस्लामिक स्टेट से जुड़े हजारों ट्वीट्स करता है। चैनल का कहना है कि उसने इस शख्स का पूरा नाम इसलिए नहीं बताया, क्योंकि उसकी जान खतरे में पड़ जाएगी। वहीं, भारत ने इस दावे पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

No comments:

Post a Comment