Sunday 22 September 2013

मुजफ्फरनगर की पीड़ित लड़कियों का खुलासा, छेड़छाड़ के बाद भड़का था दंगा, अब स्कूल जाना भी हुआ बंद

मुजफ्फरनगर की पीड़ित लड़कियों का खुलासा, छेड़छाड़ के बाद भड़का था दंगा, अब स्कूल जाना भी हुआ बंद

मुजफ्फरनगर, 22 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 23:30 IST

मुजफ्फरनगर दंगा एक लड़की से छेड़खानी के बाद भड़का था. ये बयान दिया है खुद इस छेड़खानी की शिकार लड़कियों ने. खास बातचीत में पीड़िता ने अपना दर्द, आशंकाएं और डर साझा किए. पीड़िता के बयान से ये साफ हो गया है कि मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक तनाव छेड़छाड़ के बाद ही भड़का था. 27 अगस्त को कवाल गांव में हुई इस शर्मनाक हरकत के बाद इलाके में भयानक हिंसा फैल गई.
पीड़ित लड़कियों ने आजतक से कहा कि दंगों के बाद इलाके की लड़कियां काफी सहमी हुई हैं. उन्हें सुरक्षा नहीं मिलने के कारण वह अपने घरों में कैद हो गई हैं. लड़कियों ने आरोपियों को अखबार के फोटो से पहचाना है.
पीड़ित लड़कियां अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि 'सरकार ने हमारी सुरक्षा की व्यवस्था नहीं की. हमारा और अन्य लड़कियों का स्कूल जाना भी बंद है.'
पीडि़त लड़कियों ने बताया, 'हम पूरी तरह से डरे हुए हैं. हमारे भाई की हत्यारे अभी भी खुलेआम हथियार लिए घूम रहे हैं. पुलिस हमारी सुरक्षा नहीं करती है.' एक लड़की ने कहा, 'बड़ी होकर मैंने टीचर बनने का सपना देखा था. लेकिन लगता है अब वह नहीं पूरा हो पाएगा.'
छेड़छाड़ के बाद 3 हत्या और फिर दंगे
लड़कियों के साथ छेड़छाड़ से गुस्साए दो युवकों ने आरोपी युवक की हत्या कर दी थी. बताया जा रहा है कि ये दोनों युवक इन पीड़ित लड़कियों के भाई थे. इसके बाद छेड़छाड़ करने वाले युवक के परिजनों ने उन दोनों युवकों को मार डाला. प्रशासन ने मामले में कार्रवाई करने में लापरवाही बरती. दोनों पक्ष अलग-अलग समुदायों से संबंध रखते थे, ऐसे में मामले ने मजहबी रंग ले लिया.
गांव मांग रहा है सुरक्षा
पीड़ित लड़कियां कवाल गांव पार करके पढ़ाई करने जाती थीं. लेकिन इसी गांव में दंगाई घूम रहे हैं. ऐसे में अब उनके साथ पूरा गांव प्रशासन से सुरक्षा की मांग कर रहा हैं. स्थानीय लोगों को कहना है कि या तो सुरक्षा दो नहीं तो यहीं स्कूल कॉलेज खुलवाओ.

No comments:

Post a Comment