Friday 18 April 2014

Hacking News ICICI Bank: your icici statement can be accessed online by anyone :::: आईसीआईसीआई बैंक की सुरक्षा प्रणाली में गंभीर खामी , नेट-बैंकिंग लॉग-इन किए बगैर अपनी निजी जानकारियों की बदौलत खाते का स्टेटमेंट हासिल

Hacking News ICICI Bank: 

your icici statement can be accessed online by anyone 

:::: 

आईसीआईसीआई बैंक की सुरक्षा प्रणाली में गंभीर खामी , नेट-बैंकिंग लॉग-इन किए बगैर अपनी निजी जानकारियों की बदौलत खाते का स्टेटमेंट हासिल

Fri, 18 Apr 2014 03:27 PM (IST)
ICICI Bank | bank statement | online banking | | |

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की सुरक्षा प्रणाली में बड़ी खामी उजागर हुई है। इंटरनेट के जरिए कोई भी व्यक्ति इस बैंक के किसी भी खातेदार का स्टेटमेंट हासिल कर सकता है।
आईसीआईसीआई देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है जिसकी शाखाएं दुनियाभर में हैं, लिहाजा सुरक्षा प्रणाली में इस कमजोरी का खामियाजा लाखों ग्राहकों को उठाना पड़ सकता है।
आईसीआईसीआई बैंक के वरिष्ठ महाप्रबंधक और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस एवं ब्रांड प्रमुख सुजीत गांगुली ने कहा कि उन्हें सुरक्षा प्रणाली में इस तरह की खामी की जानकारी नहीं है। बाद में बैंक के एक प्रतिनिधि ने बताया कि यह समस्या ठीक करने का काम फौरन शुरू कर दिया गया है।
रिसर्च से जुड़े एक स्वतंत्र सूत्र ने बताया कि उसने नेट-बैंकिंग लॉग-इन किए बगैर अपनी निजी जानकारियों की बदौलत खाते का स्टेटमेंट हासिल कर लिया। हालांकि वह इस तरीके से एक ग्राहक का स्टेटमेंट हासिल नहीं कर पाया, लेकिन तीन अन्य ग्राहकों के स्टेटमेंट हासिल कर लिए। बाद में इस दावे की पुष्टि कर ली गई।
हालांकि यह बताना जरूरी है कि इस तरीके से केवल बैंक खाते का स्टेटमेंट देखा जा सकता है, कोई लेन-देन नहीं किया जा सकता है, लिहाजा इस मामले में घबराने की जरूरत नहीं है। फिर भी यदि कोई अन्य व्यक्ति खाते का मासिक स्टेटमेंट हासिल करने में कामयाब होता है, तो भी यह चिंता का विषय है क्योंकि उसमें सभी वित्तीय लेन-देन के साथ नाम और पता भी होता है।

No comments:

Post a Comment