Wednesday 6 August 2014

Hacking: दुनिया की अबतक की सबसे बड़ी हैकिंग- सवा सौ करोड़ यूजरनेम और पासवर्ड चोरी

Hacking:

दुनिया की अबतक की सबसे बड़ी हैकिंग: सवा सौ करोड़ यूजरनेम और पासवर्ड चोरी


 बुधवार, 6 अगस्त, 2014 को 12:38 IST

हैकिंग
अमरीकी इंटरनेट सुरक्षा कंपनी होल्ड सेक्यूरिटी ने दावा किया है कि एक रूसी हैकर समूह ने 50 करोड़ ईमेल पतों के लगभग सवा अरब यूज़रनेम और पासवर्ड हैक कर लिए हैं.

ये डाटा क़रीब चार लाख बीस हज़ार वेबसाइटों से चुराया गया है जिनमें इंटरनेट जगत की कई बड़ी कंपनियों समेत हर तरह की वेबसाइट शामिल हैं.
हालांकि होल्ड सेक्यूरिटी ने इस हैकिंग अभियान से प्रभावित होने वाली कंपनियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं.
एक रिपोर्ट में होल्ड सेक्यूरिटी ने कहा, "उन्होंने सिर्फ़ बड़ी कंपनियों को ही निशाना नहीं बनाया बल्कि छोटी वेबसाइटों से भी डाटा चुराया."

हैकिंग

सात माह की जांच

इस ख़बर को सबसे पहले प्रकाशित करने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक स्वतंत्र इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ से चोरी किए गए डाटाबेस की जाँच करवाई जिन्होंने चोरी के दावे को सही क़रार दिया.
अख़बार का कहना है कि कि एक अन्य सुरक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि बड़ी कंपनियों को इस बात की जानकारी है कि उनका डाटाबेस चुराया गया है.
पूर्व में अडोबी और टारगेट जैसी कंपनियों के डाटाबेस चोरी होने का ख़ुलासा करने वाली होल्ड सेक्यूरिटी का कहना है कि इस सबसे बड़ी डाटा चोरी का पता लगाने के लिए उसे सात महीने तक शोध करना पड़ा.
कंपनी का दावा है कि रूसी समूह ने सबसे पहले हैकरों से डाटाबेस हासिल किया और उसके बाद सोशल मीडिया, ईमेल सेवाओं और अन्य वेबसाइटों पर स्पेम भेजकर डाटा चुराया.

No comments:

Post a Comment