Wednesday 6 August 2014

#UPSC #CSAT :24 अगस्त को ही होगी सिविल सेवा परीक्षा,सी-सैट में अंग्रेजी के अंक मेरिट में नहीं जोड़ने का फैसला भी महज एक साल के लिए

#UPSC #CSAT :24 अगस्त को ही होगी सिविल सेवा परीक्षा,सी-सैट में अंग्रेजी के अंक मेरिट में नहीं जोड़ने का फैसला भी महज एक साल के लिए

तारीख टालने का कोई इरादा नहीं
यूपीएससी की परीक्षा में सी-सैट को लेकर जारी विवाद के बीच सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा की तारीख टालने का उसका कोई इरादा नहीं है।

यह परीक्षा पूर्व निर्धारित 24 अगस्त को ही होगी। इसके बाद विवाद के स्थायी समाधान के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी।

सरकार ने यह भी स्पष्ट किया कि सी-सैट में अंग्रेजी के अंक मेरिट में नहीं जोड़ने का फैसला भी महज एक साल के लिए किया गया है।
 
सी-सैट वापस लेने की मांग की
चूंकि मामले का स्थायी समाधान निकाला जाना है, इसलिए सी-सैट के विरोध में आंदोलन कर रहे छात्रों को शांत करने के लिए इसकी घोषणा की गई है। उधर, सी-सैट के मामले में बुधवार को भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ।

भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी ने समस्या को पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की देन बताते हुए राज्यसभा में इस मुद्दे का स्थायी और सकारात्मक समाधान निकालने की मांग की।

माकपा, जदयू, कांग्रेस और सपा के सदस्यों ने एक बार फिर सी-सैट वापस लेने की मांग की।
 
फैसला लेने का आश्वासन दिया
इस बीच अंग्रेजी पेपर के 22.5 अंक मेरिट में नहीं जोड़ने की घोषणा से भाजपा के ही सांसदों के असंतुष्ट होने के बाद सरकार ने साफ किया है कि यह व्यवस्था महज इस साल के लिए है।

सूत्रों ने बताया कि पीएमओ में मंत्री जितेंद्र सिंह ने सांसदों को बताया कि चूंकि इसी महीने प्रारंभिक परीक्षा होनी है और आंदोलन चरम पर था, इसलिए इसकी घोषणा कर समस्या का अस्थाई समाधान निकाला गया।

उन्होंने सांसदों को सी-सैट मुद्दे पर सकारात्मक फैसला लेने का आश्वासन दिया है।

No comments:

Post a Comment