Saturday 14 June 2014

2 हजार रुपए से कम में दो मोजिला ओएस स्मार्टफोन

2 हजार रुपए से कम में दो मोजिला ओएस स्मार्टफोन

मोजिला स्मार्टफोन के लिए तैयारी पूरी

मोजिला स्मार्टफोन के लिए तैयारी पूरी


फायरफॉक्स ब्राउजर के लिए जानी जाने वाली मोजिला ने सिर्फ 25 डॉलर (करीब 1550 रुपए) के एक स्मार्टफोन का प्रोटोटाइप जारी करने के बाद है।

भारत में मोजिला ओएस आधारित सस्ते स्मार्टफोन बनाने के लिए देसी मोबाइल कंपनियों इंटेक्स और स्पाइस ने तैयारी कर ली है।

बीजीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइस अगले दो महीनों में फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी।

स्पाइस ने भारत में पहला मोजिला ओएस आधारित स्मार्टफोन जुलाई में उतारने की योजना बनाई है। ये डुअल सिम सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन होगा।

स्पाइस के इस स्मार्टफोन में 3.5 इंच डिस्प्ले, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स होने थे। कंपनी के मुताबिक इस हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन की कीमत 15,00 रुपए तक हो सकती है।

इंटेक्स क्लाउड एफएक्स स्मार्टफोन

इंटेक्स क्लाउड एफएक्स स्मार्टफोन


इंटेक्स ने भी बताया है कि वह इंटेक्स क्लाउड एफएक्स नाम का स्मार्टफोन अगस्त के पहले हफ्ते में लॉन्च करेगी। फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस स्मार्टफोन की कीमत 2000 रुपए से कम होगी।

कंपनी के मुताबिक इंटेक्स क्लाउड एफएक्स में 3.5 इंच का डिस्प्ले, एक गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर, 2 मेगापिक्सल कैमरा, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स होंगे।

सस्ती चिप बनाने वाली कंपनी के साथ साझेदारी

सस्ती चिप बनाने वाली कंपनी के साथ साझेदारी


मोजिला ने इस स्मार्टफोन के लिए सस्ती चिप बनाने वाली चीनी कंपनी स्प्रेडट्रम के साथ साझेदारी की है।

हालांकि मोजिला का यह मॉडल अन्य महंगे स्मार्टफोन जितना ताकतवर नहीं होगा लेकिन इसमें ऐप होंगे और इंटरनेट भी काम करेगा।

मोजिला ने कहा है कि यह फोन एंट्री लेवल फोन बाजार को 'फिर से परिभाषित' करेगा।

विकासशील देशों के उपभोक्ताओं के बीच सस्ते स्मार्टफ़ोन लोकप्रिय हो सकते हैं, खास तौर पर उन लोगों में जिन्होंने एप्‍पल आईफोन और सैमसंग के गैलेक्सी फोन का ख़र्च कम करने के लिए लंबे कॉन्ट्रैक्ट किए हैं।

1500 रुपये में आएगा मोजिला स्‍मार्टफोन


इंडियन स्‍मार्टफोन यूजर्स जल्‍द ही एक बेहद सस्‍ता स्‍मार्टफोन यूज कर पाएंगे. यह नया स्‍मार्टफोन मोजिला फायरफॉक्‍स के ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलेगा. आइए जानें इस नए स्‍मार्टफोन के बारे में...

1500 रुपये में आएगा मोजिला स्‍मार्टफोन
फायरफॉक्‍स ओएस पर चलेगा
इंटेक्‍स का यह नया स्‍मार्टफोन मोजिला के ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलेगा. यह एक नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम है. फायरफॉक्‍स ऑपरेटिंग सिस्‍टम को बनाने वाली कंपनी मोजिला ने फरवरी में आयोजित मोबाइल वर्ल्‍ड कॉंग्रेस में स्‍पाइस और इंटेक्‍स के साथ करार किया है. इस इवेंट में मोजिला ने फायरफॉक्‍स पर चलने वाला एक स्‍मार्टफोन भी प्रजेंट किया था जिसकी कीमत मात्र 25 डॉलर यानी 1500 रुपये थी.

इंटेक्‍स करेगा लांच
इस नए और सस्‍ते स्‍मार्टफोन को एक इंडियन स्‍मार्टफोन मे‍किंग इंटेक्‍स मोबाइल लांच करने की योजना बना रही है. इंटेक्‍स इस स्‍मार्टफोन को 2000 रुपये से कम कीमत में लांच कर सकती है. इंटेक्‍स इस नए स्‍मार्टफोन को क्‍लाउड एफएक्‍स के नाम से लांच करेगी. इस स्‍मार्टफोन में 3.5 इंच की डिस्‍प्‍ले, 1GHz सिंगल कोर प्रोसेसर, 2 मेगापिक्‍सल कैमरा और कनेक्टिविटी के लिए वाईफाई और ब्‍लूटूथ होगा. इस स्‍मार्टफोन में ईमेल एक्‍सेस करने से लेकर सोशल नेटवर्किंग जैसी फैसिलिटीज अवेलेबल होंगी. हालांकि यह‍ एक बेसिक स्‍मार्टफोन की तरह काम करेगा जिसमें फोटोग्राफी से लेकर इंटरनेट एक्‍सेस करने जैसी सुविधाएं होंगी.

एंड्रॉयड और विंडोज को देगा टक्‍कर
फायरफॉक्‍स ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलने वाला यह स्‍मार्टफोन एंड्रॉयड और विंडोज बेस्‍ड स्‍मार्टफोन्‍स को कड़ी टक्‍कर देगा. मोजिला के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ली गॉंग ने कहा कि मोजिला लोगों को वेब की ताकत देने के लिए डिवोटेड है.

No comments:

Post a Comment