Sunday 8 June 2014

अपनी बात ऐसे पहुंचाइए सीधे पीएम नरेंद्र मोदी तक, - पहले http://pmindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं...then

अपनी बात ऐसे पहुंचाइए सीधे पीएम नरेंद्र मोदी तक, - पहले http://pmindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं...then

बड़ी संख्या में लोग कर रहे इस्तेमाल

बड़ी संख्या में लोग कर रहे इस्तेमाल


महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की छात्रा सोनी पांडेय। टीवी पर बदायूं बलात्कार कांड की खबर देखकर उद्वेलित हो उठी। सीधे पहुंचती है पड़ोस के साइबर कैफे में। पीएमओ की वेबसाइट के जरिये अपनी पीड़ा बयां करती हैं और प्रधानमंत्री से सख्त कार्रवाई की अपेक्षा भी करती है।

सोनी को उम्मीद है कि दो-चार दिन में उसे जवाब जरूर मिलेगा। नहीं भी मिले तो कोई परवाह नहीं क्योंकि वह जो कहना चाहती थी, सीधे पीएमओ तक उसकी बात पहुंच गई।

वहीं, शहर के एक स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र शाश्वत ने पीएम को लिखा कि बंगलूरू व चेन्नई जैसे शहर जब साफ-सुथरे रह सकते हैं तो बनारस में इतनी गंदगी क्यों? यह महज बानगी है। देश भर से बड़ी संख्या में लोग पीएमओ की वेबसाइट के जरिये सीधे अपनी बात, समस्याएं और सुझाव प्रधानमंत्री तक पहुंचा रहे हैं।

आमजन से तकनीक के जरिए संवाद


देश का निजाम बदला तो बदल गई उसके दफ्तर की कार्यशैली। तकनीक की ताकत पहचानने वाले नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ लेने के बाद पहला काम किया तकनीक के जरिये आमजन से संवाद का।

सीधे संवाद की सूरत नहीं बनी तो प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर ‘प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें’ नाम से एक अलग ही सेक्शन तैयार कराया। इसमें अधिकतम एक हजार शब्द में कोई भी अपनी बात कह सकता है। यही माध्यम बेहतर मंच बन गया है पीएम तक आमजन की आवाज पहुंचाने का।

नमो के पीएम बने महज 13 दिन हुए। ऐसे में इसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन टेक्नोसेवी युवा वर्ग इस प्रयोग से परिचित है और इसके जरिये वह अपनी बात भी कह रहा है।


आप भी कह सकते हैं अपनी बात

 

 आप भी कह सकते हैं अपनी बात

- पहले http://pmindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं, हिंदी या अंग्रेजी का विकल्प चुनें
- यहां इंटरैक्ट विथ ऑनरेबल पीएम या ‘प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें’ पर क्लिक करें
- सामने एक टैग दिखेगा विषय। इसमें अर्थव्यवस्था, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं से जुड़े मुद्दे जैसे 16 विषयों पर आप अपनी बात लिख सकते हैं। इनमें से जिस पर आपको लिखना है, वह विषय चुनें।
- नाम, आवासीय पता, ईमेल आईडी का विवरण भरें फिर टिप्पणी लिखें
- जैसे ही सब्मिट पर क्लिक करेंगे, कुछ ही क्षणों में आपके मेल पर संदेश आएगा पीएम ऑफिस से
- संदेश में लिखा होगा कि पीएमओ से संपर्क के लिए आभार। आपकी टिप्पणी की समीक्षा की जा रही है।
- सभी विवरण पीएमओ पब्लिक रिस्पांस यूनिट दिल्ली में एकत्र कर रही है, जो उसे मोदी के सामने विचार के लिए रखेगी। 




No comments:

Post a Comment