Tuesday 10 June 2014

कैंपा कोला: लुट रही जिंदगी भर की कमाई::::बीएमसी ने Campa cola फ्लैट में रहने वाले कुल 96 परिवारों को 12 जून की शाम तक फ्लैट खाली करने का आदेश दिया है।

कैंपा कोला: लुट रही जिंदगी भर की कमाई

::::

बीएमसी ने Campa cola फ्लैट में रहने वाले कुल 96 परिवारों  को 12 जून की शाम तक फ्लैट खाली करने का आदेश दिया है।

 Jun 11, 2014

मुंबई। मुंबई के कैंपा कोला कंपाउंड के लोगों की मुश्किलों का अंत नहीं। इनका आशियाना उजड़ रहा है। इनकी जिंदगी भर की कमाई लुट रही है। बीएमसी ने अवैध फ्लैट में रहने वालों को 12 जून की शाम तक फ्लैट खाली करने का आदेश दिया है। कुल 96 परिवारों को घर खाली करना है। लेकिन इनका सवाल है कि अब जाएं तो कहां जाएं। जिंदगी भर की कमाई कैसे दोबारा लाएं। ये लोग खुद को रिफ्यूजी बता रहे हैं और इसके लिए बीएमसी, बिल्डर और सरकार को दोषी ठहरा रहे हैं।
इन लोगों की उम्मीदें अब खत्म हो चुकी हैं। इनकी जिंदगी भर की कमाई यानि इनका आशियाना उजड़ने वाला है। 75 साल के डॉ. प्रमोद पोटदार और 70 साल की उनकी पत्नी मृणाली को समझ में नहीं आ रहा कि अब क्या करें। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आगे बेबस हैं। उम्र इतनी है कि खुद सामान भी पैक नहीं कर सकते। उपर से हर वक्त बिस्तर पर रहने वाली 90 साल की मां, जाएं तो कहां जाएं। जिंदगी भर की पूंजी इस फ्लैट पर लगा दी थी, ताकि बुढ़ापा चैन से गुजरेगा। लेकिन अब इस बात की फिक्र है कि कैसे कटेगा बुढ़ापा, कहां जाएंगे इस उम्र में।
कुछ ऐसा ही हाल वंदना विरानी के परिवार का है। वंदना के पति की मृत्यु हो चुकी है। 1991 से यहां रह रही हैं। बंटवारे के बाद पाकिस्तान से इनका परिवार भारत आया था। अब वंदना को लगता है कि इससे तो अच्छे वो रिफ्यूजी ही थे, तब सरकार ने कम से कम मदद तो की थी।
लोगों का आरोप है कि ये सब बीएमसी, बिल्डर और नेताओं के गठजोड़ की वजह से हुआ। लेकिन खामियाजा वो भुगत रहे हैं। आशियाना उनका उजड़ रहा है जिंदगी भर की उनकी कमाई लुट रही है। कैंम्पा कोला कैंम्पस में कुछ ऐसे परिवार है जो कई सालों पहले पाकिस्तान से भारत रिफ्यूजी बन कर आए थे। इस विवाद के बाद एक बार फिर वो अपने आप को रिफ्यूजी समझ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment