Saturday 14 June 2014

LOC:रक्षामंत्री के दौरे से पहले पाक की धुआंधार गोलाबारी

LOC:रक्षामंत्री के दौरे से पहले पाक की धुआंधार गोलाबारी

पाकिस्तान की ओर से धुंआधार गोलाबारी

पाकिस्तान की ओर से धुंआधार गोलाबारी

जम्मू कश्मीर में पुंछ, मेंढर और राजोरी सेक्टर में एलओसी से सटे करीब 28 किलोमीटर इलाके में पाकिस्तान की ओर धुंआधार गोलाबारी की गई। पाक सेना ने इन इलाकों की रिहायशी बस्तियों को निशाना बनाने के लिए मोर्टार और राकेट दागे। इस हमले में कई घरों को नुकसान पहुंचा, कुछ पशु भी मारे गए।

इस गोलाबारी के बीच घुसपैठ की भी कोशिश की गई जिसे भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया। पाक सेना ने मोदी सरकार के रक्षामंत्री अरुण जेटली के पहले दौरे के एक दिन पूर्व सीज फायर तोड़कर यह संदेश देने की कोशिश की है कि सरकार बदलने का उस पर कोई असर नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि वीरवार को आईईडी विस्फोटों में एक जवान शहीद हो गया था और आधा दर्जन से ज्यादा जख्मी हुए हैं।
 
एलओसी पर बसे गांवों में दहशत

एलओसी पर बसे गांवों में दहशत

शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से राजोरी के केरी सेक्टर से मेंढर के बालाकोट सेक्टर तक करीब 28 किलोमीटर क्षेत्र में एलओसी पर अंधाधुंध फायरिंग की। ताजा हमले के बाद नियंत्रण रेखा पर बसे गांवों में दहशत फैल गई है। पलायन शुरू हो गया है। जो लोग गांव नहीं छोड़ रहे हैं वे अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं। इसके पहले पाकिस्तान की बैट ने एलओसी के पास भारतीय सेना की ओएफसी भी काटी, ताकि सेना का संचार संपर्क टूट जाए। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सीज फायर उल्लंघन की टाइमिंग पर सवाल उठाए हैं।

पाकिस्तान ने शुक्रवार सुबह 7.30 मिनट सबसे पहले अपनी ठंडी कस्सी पोस्ट से भारत की एफडीएल 507 पोस्ट पर 2 एमएम के आरएल मोर्टार से हमला किया। इसके बाद गंभीर मुगला सेक्टर में बरकत पोस्ट से चिल पोस्ट पर गोले दागे। बालाकोट के तरकुंडी सेक्टर में पाकिस्तान ने अपनी हेक्टरल पोस्ट से 1048 पिल पोस्ट को निशाने पर लिया। करीब 28 किलोमीटर एलओसी के दायरे में भारत की अग्रिम चौकियों पर किए गए हमले की चपेट में डेढ़ दर्जन गांव भी आए।

सुहाना, नसरियां, मिट्टीधड़ा, नमला, जीमगेश फोर्ट, वीर भडेश्वर, तरकुंडी, दटोत, राजधानी, कराबा, बसाला, रतलाल, छपरा, नक्का, पंज ग्रांई आदि गांवों में पाकिस्तान से दागी गईं गोलियां पहुंची। दटोत में तो पाक के मोर्टार और राकेट लांचर भी पहुंचे। सुबह 7.30 मिनट पर शुरू हुई फायरिंग दोपहर एक बजे तक चलती रही। इसके बाद शाम को फिर से फायरिंग शुरू हो गई।
 
भारतीय जवानों ने दिया फायरिंग का जवाब

भारतीय जवानों ने दिया फायरिंग का जवाब

एक सैन्य अधिकारी के अनुसार सुबह लगभग 7.30 बजे पुंछ में एलओसी के अग्रिम इलाके मेंढर, भिंबर गली, केरी आदि में 81 एमएम मोर्टार शेल दागने के अलावा छोटे हथियारों से भी गोलियां दागी। इस दौरान एलओसी के निकट रिहायशी इलाकों को निशाना बनाए जाने से इलाके में दहशत फैल गई।

इसके बाद भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। लंजोट गांव के सरपंच नजीर हुसैन ने बताया कि सुबह अचानक गोलाबारी होने से गांव में हड़कंप मच गया। पहले उन्हें लगा कि एलओसी पर फायरिंग हो रही है। लेकिन उसके बाद गांव में गोले गिरने शुरू हो गए। इसमें कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है। चार पशु मर गए।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पाक सैनिकों द्वारा सीजफायर तोड़े जाने की निंदा की है। उमर ने ट्विटर पर लिखा, ‘क्या यह सिर्फ संयोग है कि नवनियुक्त रक्षा मंत्री शनिवार को पहली बार घाटी की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आ रहे हैं।’ उमर ने आगे लिखा, ‘इसी तरह सीजफायर तोड़ने की खबर राजोरी और पुंछ से आ रही है, जहां रिहायशी इलाकों में शेल गिरे हैं। कुछ पशुधन का नुकसान भी हुआ है।’
  
 
सुंदरबनी में एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश

सुंदरबनी में एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश

शुक्रवार को एलओसी पर फायरिंग करने के पीछे सबसे बड़ा कारण घुसपैठ था। बताया जा रहा है कि दोपहर करीब 1 बजे पाक की ओर से सुंदरबनी सेक्टर में भारत की राखी पोस्ट से एक आतंकवादी ने घुसपैठ करने की कोशिश की। लेकिन यहां तैनात 4/5 जीआर के जवानों ने उस पर 7 राउंड फायर किए। इससे वह वहां से भाग गया। हालांकि आतंकवादी की तरफ से कोई हरकत नहीं की गई। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि उसने आईईडी लगाने की कोशिश की होगी।

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार इस संघर्ष विराम के उल्लंघन में घुसपैठ कराने की कोशिश की गई। इसमें पाक की बैट ने पूरा सहयोग किया। फायरिंग करने से पहले बैट ने भारतीय नियंत्रण रेखा पर ओएफसी काट दी, ताकि सेना का आपस में संपर्क टूट जाए। दोपहर तक सेना ने कई जगह ओएफसी को दुरुस्त कर लिया।

जम्मू के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के करीब वीरवार को हुए दो विस्फोटों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने ली है। यह जानकारी हिज्ब के आपरेशन कमांडर बलीगउद्दीन ने पाकिस्तान से दी। स्थानीय न्यूज एजेंसी वैली मीडिया सर्विस के अनुसार बलीगउद्दीन ने कहा कि दोनों हमले पीर पंजाल रेजिमेंट ने किए हैं। इसमें सेना का लांस नायक शहीद हो गया था।
मोदी सरकार के लिए परीक्षा की घड़ी : उमर

मोदी सरकार के लिए परीक्षा की घड़ी : उमर

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एलओसी पर गोलाबारी को केंद्र की नई सरकार के लिए ‘टेस्टिंग टाइम’ बताया है। जम्मू में जनरल जोरावर सिंह सभागार में शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद युद्ध विराम के उल्लंघन को लेकर पूछे गए पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि युद्ध विराम का उल्लंघन हुआ है।

एलओसी के अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी गोलाबारी भी हुई है। उनकी सूचना के अनुसार रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि शनिवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री अरुण जेटली पहली बार रियासत के दौरे पर आ रहे है।

वह सैन्य अधिकारियों के अलावा सीमांत इलाकों का भी दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि सीमा पर युद्ध विराम दोनों देशों के हित में है और विश्वास बहाली की दिशा में बड़ा कदम है। इसे जारी रहना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी अपील है कि युद्ध विराम का उल्लंघन किसी भी तरफ से नहीं होना चाहिए।
 

No comments:

Post a Comment