Thursday 6 March 2014

कश्मीरी छात्रों पर नहीं चलेगा देशद्रोह का मुकदमा ---पाकिस्तान:कश्मीरी छात्रों के प्रति हाफिज सईद ने जताई हमदर्दी, स्कॉलरशिप का दिया ऑफर, 67 कश्मीरी छात्रों को सस्पेंड कर दिया है और उनके विरुद्ध देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया गया है।

कश्मीरी छात्रों पर नहीं चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

देशद्रोह की धारा हटी

देशद्रोह की धारा हटी

पाकिस्तानी टीम की जीत पर नारेबाजी करने वाले कश्मीरी छात्रों पर दर्ज केस से बृहस्पतिवार शाम देशद्रोह की धारा हटा ली गई। एसएसपी का कहना है कि देशद्रोह के आरोप संबंधी पुख्ता साक्ष्य नहीं है।

वैसे अन्य आरोपों की विवेचना जारी रहेगी। इससे पहले जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विट कर कहा था कि देशद्रोह की धारा से छात्रों का भविष्य बर्बाद हो जाएगा। यूपी पुलिस की यह कार्रवाई अनुचित है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में यूपी के मुख्यमंत्री से बात हुई है। वहीं केंद्र सरकार ने भी मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

 


पाकिस्तान:कश्मीरी छात्रों के प्रति हाफिज सईद ने जताई हमदर्दी, स्कॉलरशिप का दिया ऑफर

67 कश्मीरी छात्रों को सस्पेंड कर दिया है और उनके विरुद्ध देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया गया है।
| Mar 06, 2014, 17:52PM IST

Email Print Comment



इस्लामाबाद। मेरठ के निजी कॉलेज में क्रिकेट मैच के दौरान पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वाले छात्रों के प्रति जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद ने हमदर्दी जताई है। हाफिज ने ट्वीट के जरिए कहा है कि इस घटना से कश्मीरी लोगों के प्रति भारतीयों का नजरिया साफ हो गया है। जमात-उद-दावा प्रमुख ने छात्रों को यूनिवर्सिटी से सस्सेंड किए जाने पर दुख जताया है। 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्‍वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी में एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद कई छात्रों ने पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे। यह बात सामने आने पर यूनिवर्सिटी ने 67 कश्मीरी छात्रों को सस्पेंड कर दिया है और उनके विरुद्ध देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया गया है।  यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक, यहां करीब 200 कश्मीरी छात्र पढ़ रहे हैं।  
पुलिस ने जिन 67 छात्रों के विरुद्ध देशद्रोह का केस दायर किया है, वे सभी मेरठ की स्‍वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं। मेरठ के एसएसपी ओंकार सिंह ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने अज्ञात छात्रों के खिलाफ धारा 124(ए) के तहत देशद्रोह का केस दायर किया है। 

कश्मीरी छात्रों के प्रति हाफिज सईद ने जताई हमदर्दी, स्कॉलरशिप का दिया ऑफर











हाफिज ने ट्वीट किया, "हम यूनिवर्सिटी से बाहर निकाले गए स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने की पेशकश करते हैं। वे चाहें तो दुनिया के किसी भी कोने में रहें, हम उनकी पढ़ाई का खर्च उठाएंगे। पाकिस्तान को इन बच्चों पर नाज है।"
एक अन्य ट्वीट में हाफिज ने लिखा, "कश्मीरी स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी से बाहर निकालना और सिर्फ क्रिकेट मैच में नारेबाजी को लेकर उनपर देशद्रोह का केस करना, यह दर्शाता है कि भारत कितना लोकतांत्रिक है।"

No comments:

Post a Comment