झूठ के विज्ञापन?समिति का गठन :दावे पूरे नहीं होने पर हस्ती और कंपनी दोनों के खिलाफ हर्जाने के लिए उपभोक्ताओं को मुकदमा दायर करने का अधिकार होगा |
05 March 2014 10:04 |
05 मार्च, 2014 : कुछ समय पहले केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण परिषद ने निर्णय लिया कि झूठे विज्ञापनों और ऐसा विज्ञापन करने वाली मशहूर हस्तियों पर नकेल कसने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा और उपभोक्ताओं को यह अधिकार होगा कि विज्ञापन में किए गए दावे पूरे नहीं होने पर वे उस हस्ती और कंपनी, दोनों के खिलाफ हर्जाने के लिए मुकदमा दायर कर सकते हैं। यानी, आने वाले दिनों में बहुत सारे फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों पर ऐसा मुकदमा होना तय है क्योंकि लोकप्रियता के पैमाने पर सबसे ऊपर होने के चलते विज्ञापन कंपनियों की पहली पसंद यही होते हैं। ऐसी जानी-मानी हस्तियों की जीवनशैली की नकल करना एक ‘परंपरा’ है। इसलिए इन्हें विभिन्न विज्ञापनों में ऐसे पेश किया जाता है, जैसे यह उनके व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित हो। जबकि सच्चाई इसके एकदम उलट होती है। कोई करोड़ों में खेलने वाला शख्स भारतीय मध्यवर्ग को लक्षित उत्पादों का इस्तेमाल भला क्यों करेगा! चाहे खाने-पीने, पहनने की चीजें हों, सौंदर्य प्रसाधन या कुछ और! ‘पेप्सी’ और ‘कोक’ के कैसे-कैसे विज्ञापन हैं, हम सब जानते हैं। ‘डर आगे जीत है’ वाला डरावना ‘स्टंट’ भी है। सोडा के नाम पर शराब का विज्ञापन होता है। मोबाइल फोन, जूतों, बाल उगाने, रंग चढ़ाने आदि के विज्ञापन याद कीजिए। भारत जैसे देश में गोरे रंग को लेकर जो पागलपन है, उसे भुनाने में कोई किसी से कम नहीं। ‘मर्द होकर औरतों वाली क्रीम लगाते हो’ जैसी वाहियात टिप्पणी भी है। लगे हाथ नहाने के साबुनों के विज्ञापन भी याद कीजिए। दमकती-महकती त्वचा और पता नहीं क्या-क्या। कुछ साबुन तो ऐसे दावे के साथ बाजार में उपलब्ध हैं, मानो वे साबुन नहीं, बल्कि कोई जादू हों। टीवी पर टिकिया इधर से उधर गई नहीं कि कपड़े झकाझक सफेद। ‘डियो’ और ‘परफ्यूम’ के विज्ञापन तो लड़के-लड़कियों के पटने-पटाने और बिस्तर तक घसीट ले जाने की गारंटी का पर्याय ही बन गए हैं। मोबाइल, टेलीफोन, इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियां उपभोक्ता से ऐसे दावे करती हैं कि क्या कहना। मर्दानगी और संतानोत्पत्ति की गारंटी वाले विज्ञापन तो हैं ही। टीवी, अखबार, इंटरनेट, मोबाइल और पत्र-पत्रिकाएं आज |
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