Thursday 6 March 2014

आर्थिक सुस्ती:ग्लोबल सुस्ती से चीन का भी हौसला पस्त,विकास दर का लक्ष्य कम किया,चीनGDP LESS THEN 7.5 GDP

आर्थिक सुस्ती:ग्लोबल सुस्ती से चीन का भी हौसला पस्त,विकास दर का लक्ष्य कम किया,चीनGDP<7.5 GDP

China targets 7.5 per cent GDP growth for 2014

ग्लोबल स्तर पर जारी आर्थिक सुस्ती ने दुनिया की दिग्गज अर्थव्यवस्थाओं में शुमार चीन के हौसले को भी कहीं न कहीं कमजोर किया है। चीन ने इस साल (2014) के लिए 7.5 फीसदी की आर्थिक विकास दर का लक्ष्य तय किया है।

देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में बढ़ोतरी के बजाय चीन ने पिछले साल जितना ही लक्ष्य रखा है। यह 2013 में चीन द्वारा हासिल की गई 7.7 फीसदी की विकास दर से कम है।

विकास दर के लक्ष्य की घोषणा प्रधानमंत्री ली केचियांग ने नेशनल पीपल्स कांग्रेस के सालाना सत्र में अपनी सरकार के काम का लेखाजोखा पेश करते हुए की। ली ने कहा कि सुधार प्रक्रिया उन मामलों पर केंद्रित रहेगी, जिनकी मांग सबसे अधिक है, जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं।

उन्होंने कहा कि चीन के सामान आर्थिक और सामाजिक विकास को आगे बढ़ाने के मामले में बड़ी चुनौतियों और जटिल समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ली ने कहा सुदृढ़ आर्थिक वृद्धि को बरकरार रखने की बुनियाद अभी मजबूत नहीं है और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन को बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल आर्थिक परिदृश्य में अभी भी अस्थिरता और अनिश्चितता है। घरेलू स्तर पर सार्वजनिक वित्त और बैंकिंग, कृषि उत्पाद व ग्रामीण इलाकों में आय बढ़ाना बड़ी चुनौती है।

गहराई तक जड़ें जमा चुकी कुछ समस्याएं उभर रही हैं, जिसके हल के लिए समायोजन करने की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment