Thursday 6 March 2014

DRDO COMPUTER HACKED:देश की सुरक्षा में सेंध, सेना DRDO के 50 कंप्यूटर हैक


DRDO COMPUTER HACKED:देश की सुरक्षा में सेंध, सेना DRDO के 50 कंप्यूटर हैक
Computers of defence establishment hacked

देश की सुरक्षा में सेंध की एक बड़ी घटना सामने आई है।

कुछ दिन पहले सेना और डीआरडीओ के करीब 50 कंप्यूटरों को हैक कर लिया गया था। ऐसी आशंका है कि हैकर ने अहम फाइलों में सेंध लगा ली थी। इस घटना के बाद इंटरनेट युक्त कंप्यूटरों को गोपनीय जानकारी रखने वाले कंप्यूटरों से दूर रखने का आदेश दिया गया है।

सुरक्षा में सेंध का यह मामला दिसंबर का है। खुफिया एजेंसियों के खुलासे के बाद जांच का आदेश दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि जिन कंप्यूटरों को हैक किया गया वे साउथ ब्लॉक में हैं और मुख्य रूप से थल सेना के हैं।

रक्षा प्रतिष्ठानों का मानना है कि गोपनीय जानकारी वाली करीब 30 फाइलों तक हैकर ने पहुंच बना ली थी। हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने हैकिंग की घटना को दबाने की कोशिश करते हुए कहा कि कई तरह की सेंधमारी होती है और लीक हुए हर पासवर्ड का मतलब सुरक्षा में सेंध नहीं होती।

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि नार्थ और साउथ ब्लॉक में कुछ कंप्यूटर खुले हुए थे और वहां तक पहुंचने का मतलब यह नहीं है कि सुरक्षा में कोई बड़ी कोताही बरती गई।

उन्होंने कहा कि जिन कंप्यूटरों के बारे में माना जा रहा है कि उन्हें हैक किया गया उसकी जांच करेंगे। इस बारे में जारी एक आदेश में कहा गया है कि कुछ कंप्यूटरों में स्पाई सॉफ्टवेयर पाया गया, जो हालांकि इंटरनेट से जुड़े हुए नहीं थे। ये सॉफ्टवेयर कंप्यूटरों को रीड कर सकते थे।

No comments:

Post a Comment