Wednesday 16 July 2014

जेएंडके सीमा पर संकट: इधर पाक ने की गोलीबारी, 1 जवान शहीद उधर चीन ने लांघी सरहद:::: कश्मीर: सेना के जवान की गोली मारकर हत्या

जेएंडके सीमा पर संकट: इधर पाक ने की गोलीबारी, 1 जवान शहीद उधर चीन ने लांघी सरहद:::: कश्मीर: सेना के जवान की गोली मारकर हत्या

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2014 | अपडेटेड: 15:45 IST
टैग्स: पाकिस्तान| चीन| जम्मू-कश्मीर| ब्रिक्स| सीमा-विवाद,pakistan, china, jammu and kashmir, border, LAC

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर
पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारत के जवानों पर फायरिंग की है, तो दूसरी ओर चीन की सेना द्वारा सीमा पार कर भारत की सीमा में घुसने का मामला सामने आया है.पाकिस्तान ने बुधवार को जम्‍मू के आरएस पुरा सेक्टर के आर्निया इलाके में सीजफायर का उल्‍लंघन किया. पाकिस्तान की सेना के हमले में बीएसएफ के 4 जवान जख्मी हो गए जबकि एक जवान शहीद हो गया..
दूसरी ओर, 'ड्रैगन' भी अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भले ही दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करने की बात कह रहे हों, पर चीन की सेना अपने अलग ही मंसूबों को अंजाम देने में लगी हुई है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का उल्लंघन किया है.
मंगलवार को लद्दाख के डेमचॉक सेक्टर में दो वाहनों में सवार होकर चीन की सेना के जवानों ने LAC क्रॉस किया. भारत के जवानों के साथ इनकी बहसबाजी भी हुई. विवाद का अंत तब हुआ, जब दोनों ने एक-दूसरे को सीमा का उल्लंघन ने किए जाने को आगाह किया.
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, दोनों सेना के बीच विवाद तब सामने आया, जब मंगलवार को तड़के 5:10 बजे चीन की ओर से दो वाहन भारत की सीमा में दाख‍िल हो गए.
चीन की ओर से सीमा का उल्लंघन करके भारत की सीमा में दाखि‍ल होने का यह कोई पहला मामला नहीं है. चीन अक्सर इस तरह की नापाक हरकतें करता आया है. गत 13 जून को ही उत्तराखंड में चीन के हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा का उल्लंघन कर उड़ान भरते हुए करीब-करीब जोशीमठ तक पहुंच गए थे. इसी तरह का एक और मामला अप्रैल में भी सामने आया था. इतना ही चीन जब-तब जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में दाख‍िल हो जाता है.
गौरतलब है कि फोर्टालेजा में भारत के प्रधानमंत्री चीन के राष्ट्रपति से मिले. इस दौरान मोदी ने उनसे सीमा विवाद पर भी चर्चा की.


No comments:

Post a Comment