Monday 14 July 2014

शुरू हुई नई दिल्ली-कटरा ट्रेन श्रीशक्ति एक्सप्रेस... #JammuKatratrain #Udhamnagar #Narendra Modi #Vaishnodevi #ACcoaches #srishaktiexpress

शुरू हुई नई दिल्ली-कटरा ट्रेन श्रीशक्ति एक्सप्रेस

Jul 14, 2014 at 03:58pm

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली से माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा के लिए आज से रोज ट्रेन सेवा शुरु हो गई। आज शाम साढ़े पांच बजे सुपरफास्ट श्री शक्ति एक्सप्रेस नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना हुई। ये ट्रेन अगले दिन सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कुल 655 किलोमीटर के इस सफर का न्यूनतम किराया एक हजार रुपये है।
नई दिल्ली से कटरा के लिए श्रीशक्ति एक्सप्रेस जब पहली बार रवाना हुई तो स्टेशन पर उत्सव जैसा माहौल था और श्रद्धालुओं की जुबान पर जय माता दी के नारे। निश्चित रूप से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ये खुशखबरी है।
भारतीय रेल ने नरेंद्र मोदी सरकार के वादे को पूरा कर दिया है। माता के दर्शन के लिए कटरा तक अब ट्रेन की सवारी मुमकिन है। एसी सुपरफास्ट इस ट्रेन का नाम श्रीशक्ति एक्सप्रेस रखा गया है।
श्रीशक्ति एक्सप्रेस के कटरा पहुंचने का समय सुबह 5 बजकर 10 मिनट है। कटरा से ये ट्रेन रोज रात 10 बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी। इसमें एक एसी, पांच सेकेंड एसी और 9 थर्ड एसी कोच हैं।
रास्ते में ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे की तरफ से श्रद्धालुओं को तो ये उपहार है ही साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश का पालन भी। नई दिल्ली से कटरा आवाजाही के लिए नई ट्रेन के शुरू होने से श्रद्धालु बेहद खुश हैं।
पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेन श्रीशक्ति एक्सप्रेस खूबसूरत पहाड़ियों के बीच से गुजरेगी लेकिन मुसाफिरों को इसके रोमांच का मजा नहीं मिल पाएगा। इसकी वजह ये है कि ये ट्रेन आवाजाही के दौरान रात के अंधेरे में ही कश्मीर की वादियों से गुजरा करेगी। ट्रेन पहाड़ों का सीना चीरते हुए 10 सुरंगों और 50 पुलों के ऊपर से गुजरेगी। इनमें कुतुबमीनार से भी ऊंचा 85 मीटर का एक पुल शामिल है।
आपको याद दिला दें कि 4 जुलाई को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटरा में पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। उसी वक्त मोदी ने श्रीशक्ति एक्सप्रेस नाम से इस तरह की ट्रेन चलाए जाने की जरूरत बताई थी।
कितना होगा किराया?
दिल्ली से कटरा का सफर कुल 655 किलोमीटर का होगा। इसका किराया होगा- फर्स्ट एसी 2385 रुपये, सेकंड एसी 1410 रुपये, थर्ड एसी 1000 रुपये होगा। तत्काल में सेकंड एसी 1805 रुपये और थर्ड एसी 1270 रुपये होगा। फर्स्ट एसी का एक कोच होगा जबकि सेकंड एसी के 5 और थर्ड एसी के 9 कोच होंगे।

No comments:

Post a Comment