Thursday 22 August 2013

लगातार 72 घंटे काम करने के बाद Intern की मौत

लगातार 72 घंटे काम करने के बाद Intern की मौत

  नई दिल्ली, 22 अगस्त 2013 10:16 

मॉरिट्ज इरहर्ड्ट
लंदन के एक बैंक में लगातार 72 घंटे काम करने के बाद एक इंटर्न की मौत हो गई. 21 वर्षीय मॉरिट्ज इरहर्ड्ट जर्मनी का रहने वाला था और मिशिगन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहा था. लंदन के प्रतिष्ठित 'बैंक ऑफ अमेरिका' में इंटर्न कर रहा इरहर्ड्ट मिर्गी की बीमारी से ग्रस्त था. 7 हफ्ते की भयावह इंटर्नशिप के खत्म होने से 7 दिन पहले ही उसका शव बाथरूम में पड़ा मिला. ऐसा भी कहा जा रहा है कि उसे सजा के तौर पर लंबे घंटों तक काम करने के लिए कहा गया था.
wallstreetoasis.com की साइट पर लगे पोस्टर में कहा गया है कि इरहर्ड्ट रोजाना घंटो-घंटों तक काम करता रहता था. वह बेस्ट इंटर्न्स में से एक था.
वह पूर्वी लंदन में क्लेयरडेली हाउस के एक फ्लैट में रहता था. गर्मियों के महीनों में इन फ्लैटों में सैंकड़ों इंटर्न आकर रहते हैं.
wallstreetoasis.com पर एक अन्य पोस्टर में कहा गया है कि 'ये बिल्कुल सच है. उसका शव फ्लैट के ही एक साथी ने शॉवर के नीचे पड़ा हुए देखा. वह लगातार तीन दिन काम करने के बाद सुबह 6 बजे रूम पर लौटा था.
इरहर्ड्ट के मिशिगन यूनिवर्सिटी के एक दोस्त ने बताया, 'इरहर्ड्ट को महज दो हफ्तों में 8 बार पूरी-पूरी रात काम करने के लिए मजबूर किया गया था.'
ऑफिस में इरहर्ड्ट के साथ काम करने वाले एक इंटर्न ने बताया कि 'हम दिन में 15 घंटे या उससे ज्यादा काम किया करते थे. और उससे (इरहर्ड्ट) ज्यादा मेहनती लड़का आपको नहीं मिलेगा'. एक अन्य साथी ने कहा, 'उन्होंने मेरा ईमेल और नाम हरेक को दे दिया था, यहां तक की कैंटीन स्टाफ को भी. अगर मैं खाना खा रहा हूं या फिर कहीं और हूं, मुझ तक पहुंचना हर किसी के लिए बेहद आसान हो गया था.
एक सीनियर ने कहा, 'मुझे याद है कि एक शख्स की ऑफिस में डेस्क पर ही हर्ट अटैक से मौत हो गई थी. अगले हफ्ते से उन्होंने उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेना शुरू कर दिया. ये बेहद क्रूर था.'
साइट पर आने वाली बहुत सी प्रतिक्रियाओं ने इस तथ्य को उजागर किया कि बैंकों में इंटर्न्स से कितनी बुरी तरह काम लिया जाता है. टिप्पणियों में बहुतों ने ये भी कबूला कि उन्होंने जॉब का ऑफर मिलने के लालच में सिर्फ रात-रात में ही काम करना पड़ा.
एक 20 वर्षीय युवक ने बताया कि 'सबसे बुरा अनुभव तब होता है जब आपको कैब ऑफिस से सुबह 7 बजे घर पर छोड़ती है. फिर वही कैब घर के नीचे आपका तब तक वेट करती है जब तक कि आप स्नान करके वापस नहीं आ जाते. ये कैब आपको वापस ऑफिस ले जाती है'.

No comments:

Post a Comment